Breaking News

अमेजन पर प्राथमिकी दर्ज, सिख धर्म की भावना आहत करने का आरोप

दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (डीएसजीएमसी) के प्रमुख मनजिंदर सिंह सिरसा ने सिख धर्म के लोगों की धार्मिक भावना आहत करने का आरोप लगाते हुए अमेजन इंडिया के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कराई है। उन्होंने अमेजन कंपनी पर आरोप लगाया है कि उसने एक विक्रेता को अपने प्लेटफॉर्म पर स्वर्ण मंदिर की छवि वाले टॉयलेट मैट्स को बेचने की अनुमति दी है। कंपनी पर इससे पहले भी इस तरह के आरोप लग चुके हैं।

सिरसा ने ट्विटर पर कुछ तस्वीरें पोस्ट की। इसमें बाथरुम के अंदर टॉयलेट मैट्स दिखाई गई है और इन पर स्वर्ण मंदिर की छवि बनी हुई है। उन्होंने इसके साथ लिखा, “अमेजन सिख भावनाओं के प्रति लापरवाही दिखा रहा है।”

उन्होंने ई-कॉर्मस कंपनी से कहा कि वह इस सेलर (विक्रेता) को बैन करे और उससे वैश्विक तौर पर माफीनामा जारी करने को कहे।

ऐसा पहली बार नहीं है जब अमेजन इस प्रकार के विवादों को लेकर फंसी है। वर्ष 2018 में भी इस प्रकार से ही कंपनी के माध्यम से डोरमैट्स, रग्स और टॉयलेट का सामान बेचा जा रहा था, जिसमें स्वर्ण मंदिर की तस्वीरें बनी हुई थी। तब भी कई सिख संगठनों ने इस बाबत अपना विरोध दर्ज कराया था और कंपनी से इन उत्पादकों को तुरंत हटाने के लिए कहा था। उन्होंने कहा था कि इस प्रकार की वस्तुएं दुनियाभर के सिख समुदाय की भावनाओं को आहत कर रही हैं।

About Aditya Jaiswal

Check Also

शेयर बाजार में मजबूती; सेंसेक्स 220 अंक चढ़ा, निफ्टी 22200 के करीब

हफ्ते के तीसरे कारोबारी दिन गुरुवार को भी शेयर बाजार में मजबूती दिखी। सुबह 9 ...