Breaking News

गहरा रही प्रौद्योगिकी मंदी अमेजन करेगी 18,000 से अधिक कर्मचारियों की छंटनी

अमेजन अपने 18,000 से अधिक कर्मचारियों की छंटनी कर रहा है। ये पहले की योजना की तुलना में काफी बड़ी संख्या है। लगातार कंपनियों के छटनी करने से प्रौद्योगिकी मंदी गहरा रही है। हाल ही में सामने आई वॉल स्ट्रीट जर्नल की रिपोर्ट में इस बात की जानकारी दी गई है कि अमेजन में अब सबसे बड़ी छंटनी देखने को मिल सकती है।

मुख्य कार्यकारी अधिकारी एंडी जेसी ने बुधवार को कर्मचारियों को एक मेमो में इस कदम की घोषणा करते हुए कहा कि यह कंपनी की वार्षिक योजना प्रक्रिया का पालन करता है। कटौती, जो पिछले साल शुरू हुई थी, पहले लगभग 10,000 लोगों के प्रभावित होने की उम्मीद थी।

वॉल स्ट्रीट जर्नल की रिपोर्ट के मुताबिक, कुछ अतिरिक्त छंटनियां भी की जाएंगी जिसमें अमेजन कॉरपोरेट रैंक्स के लोग शामिल होंगे। कहा जा रहा है कि अगर रिपोर्ट से मिली जानकारी सही साबित होती है तो ये अब तक की किसी भी ई-कॉमर्स कंपनी में सबसे बड़ी छंटनी होगी।

हालांकि महीनों से अमेज़न पर छंटनी की संभावना बढ़ गई है। कंपनी ने स्वीकार किया है कि उसने महामारी के दौरान बहुत से लोगों को काम पर रखा है। यह बड़ी कटौती करने में अन्य तकनीकी दिग्गजों से जुड़ता है। इससे पहले बुधवार को, सेल्सफोर्स इंक ने अपने लगभग 10% कर्मचारियों को खत्म करने और अपनी रियल एस्टेट होल्डिंग्स को कम करने की योजना की घोषणा की।

मौजूदा मंदी के दौरान टेक कंपनियों के लिए 18,000 कर्मचारियों को हटाना अभी तक की सबसे बड़ी कटौती होगी, लेकिन अमेज़ॅन के पास सिलिकॉन वैली के साथियों की तुलना में कहीं अधिक बड़ा कार्यबल है। सितंबर के अंत तक इसमें 1.5 मिलियन से अधिक कर्मचारी थे, जिसका अर्थ है कि नवीनतम कटौती कार्यबल के लगभग 1% का प्रतिनिधित्व करेगी। जिस समय कंपनी नवंबर में अपनी कटौती की योजना बना रही थी, एक प्रवक्ता ने कहा कि अमेज़ॅन के पास दुनिया भर में लगभग 350,000 कॉर्पोरेट कर्मचारी हैं।

About News Room lko

Check Also

शुरुआती झटकों के बाद बाजार में हरियाली लौटी; सेंसेक्स 486 अंक चढ़ा, निफ्टी 22550 के पार

घरेलू शेयर बाजार में गुरुवार को शुरुआती झटकों के बाजवूद दमदार क्लोजिंग हुई। लगातार पांचवें ...