Breaking News

सिडनी में क्वाड शिखर सम्मेलन से पहले राजदूतों ने की चर्चा, पीएम मोदी भी होंगे शामिल

अगले महीने सिडनी में क्वाड शिखर सम्मेलन (Quad Summit) से पहले, भारत, जापान, ऑस्ट्रेलिया और संयुक्त राज्य अमेरिका के संयुक्त राष्ट्र के राजदूतों ने बुधवार को न्यूयॉर्क में साझा हितों और चुनौतियों की एक श्रृंखला पर बहुपक्षीय सहयोग पर चर्चा की। 24 मई को ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीस क्वाड लीडर्स समिट की मेजबानी करेंगे और तीसरे इन-पर्सन समिट के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) सहित अपने समकक्षों का स्वागत करेंगे।

👉यूएन में शांति सैनिकों के खिलाफ अपराधों की जवाबदेही के लिए हुई पहली मीटिंग

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 24 मई को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन तथा आस्ट्रेलिया और जापान के अपने समकक्ष नेताओं के साथ सिडनी में ‘क्वाड’ समूह के शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे। बैठक में यूक्रेन संघर्ष और हिन्द- प्रशांत क्षेत्र की सम्पूर्ण स्थिति पर चर्चा होने की संभावना है। ‘क्वाड’ चार देशों का एक सुरक्षा संवाद समूह है, जिसमें भारत, अमेरिका, जापान और ऑस्ट्रेलिया शामिल हैं।

क्वाड शिखर सम्मेलन

आस्ट्रेलिया की यात्रा पर जाने से पहले प्रधानमंत्री मोदी द्वारा जापान के शहर हिरोशिमा की यात्रा करने की संभावना है, जहां वह विकसित अर्थव्यवस्थाओं के जी7 समूह की शिखर बैठक में शामिल होंगे। बैठक 19 से 21 मई तक होने का कार्यक्रम है। पिछले महीने भारत की यात्रा पर आए जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा ने प्रधानमंत्री मोदी को जी7 समूह की बैठक में हिस्सा लेने का न्यौता दिया था।

👉बॉर्डर पर भारतीय सेना का बना धासूं प्लान, शुरू हुई ये तैयारियां

ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज ने घोषणा की कि वह सिडनी में 24 मई को क्वाड की बैठक में भारत, अमेरिका, जापान के नेताओं का स्वागत करने को उत्सुक हैं। अल्बनीज के ट्वीट का जवाब देते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने उम्मीद जताई कि शिखर बैठक स्वतंत्र, खुला और समावेशी हिन्द प्रशांत क्षेत्र सुनिश्चित करने के प्रयासों को गति प्रदान करेगा।

रिपोर्ट: शाश्वत तिवारी

About Samar Saleel

Check Also

वित्त मंत्रालय नहीं तो उप-प्रधानमंत्री बनाकर की भरपाई, नवाज के खास को शहबाज सरकार ने ऐसे किया खुश

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने विदेश मंत्री इशाक डार को पाकिस्तान का उप प्रधानमंत्री ...