Breaking News

यूएन में शांति सैनिकों के खिलाफ अपराधों की जवाबदेही के लिए हुई पहली मीटिंग

शांति सैनिकों के खिलाफ अपराधों के लिए जवाबदेही को बढ़ावा देने के लिए भारत के नेतृत्व वाले दोस्तों के समूह ने 24 अप्रैल को अपनी पहली बैठक आयोजित की। बैठक में शांति संचालन और संचालन सहायता विभागों के अवर महासचिव, विशेष प्रतिनिधियों ने भाग लिया।

👉हिमाचल प्रदेश में खराब हुआ मौसम, जारी हुई ये चेतावनी

बैठक में जवाबदेही को बढ़ावा देने के लिए अच्छी प्रथाओं, शांति सैनिकों के खिलाफ अपराधों के अपराधियों को न्याय दिलाने में बाधाएं समेत अन्य साधनों पर चर्चा हुई। समूह को शांति सैनिकों के खिलाफ अपराधों पर एक आगामी डेटाबेस के बारे में भी जानकारी दी गई, जिसे भारत द्वारा वित्त पोषित किया गया है।

शांति सैनिक

संयुक्त राष्ट्र में भारत की स्थाई प्रतिनिधि रुचिरा कंबोज ने ट्वीट किया कि संयुक्त राष्ट्र शांति सैनिकों के खिलाफ अपराधों के लिए उत्तरदायित्व पर भारत के नेतृत्व वाले दोस्तों के समूह की पहली बैठक आयोजित की गई थी। हमारे ब्लू हेल्मेट्स की सुरक्षा और सुरक्षा पीसकीपिंग ऑपरेशंस के सफल संचालन के लिए ये अत्यंत आवश्यक है।

👉भारत का पहला केबल आधारित रेल पुल अंजी खड्ड बनाकर रचा इतिहास

भारत संयुक्त राष्ट्र में शांति सैनिकों का सबसे बड़ा योगदानकर्ता है, जिसने पिछले सात दशकों में 2,60,000 से अधिक शांति सैनिकों को तैनात किया है। बारह शांति अभियानों में से नौ में 6000 से अधिक शांति सैनिकों को तैनात करने के साथ, भारत शांति सैनिकों के खिलाफ अपराधों के लिए जवाबदेही का प्रबल समर्थक है।

रिपोर्ट: शाश्वत तिवारी

About Samar Saleel

Check Also

संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका-रूस का टकराव तय, अंतरिक्ष में परमाणु हथियारों की दौड़ बनेगा मुद्दा, चर्चा आज

संयुक्त राष्ट्र अमेरिका ने रूस पर एक गंभीर आरोप लगाते हुए कहा है कि वह ...