Breaking News

विटामिन सी युक्त आंवला बढ़ाएगा आपके शरीर की इम्युनिटी

आंवला या आंवले को सुपरफूड के रूप में जाना जाता है जिसमें कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं। यह विटामिन सी, ए, एंटी-ऑक्सीडेंट, कैल्शियम, फॉस्फोरस, आयरन, कैरोटीन, थायमिन, राइबोफ्लेविन, नियासिन से भरपूर होता है। आज हम आपको आंवले से बने कुछ ड्रिंक्स के बारे में बताने जा रहे हैं।

1. आंवला और एलोवेरा को बराबर मात्रा में मिलाएं, इसका रस निकालें और इसका सेवन करें। यह आपकी प्रतिरक्षा को बढ़ावा देगा।

2. अपने पेय में आंवला का रस, करेला, भारतीय ब्लैकबेरी शामिल करें और आपको कई स्वास्थ्य लाभ होंगे। यह पेय न केवल प्रतिरक्षा को बढ़ाएगा बल्कि मधुमेह से पीड़ित लोगों के लिए भी बहुत फायदेमंद होगा।

3. एक इंच लंबी हल्दी की छड़ी के साथ, आंवला को पीसकर और शहद के साथ थोड़ा सा सेवन करें। यह पेय प्रतिरक्षा प्रणाली में सुधार करेगा।

4. आप शहद सहित #आंवला शर्बत, एक चुटकी नमक, पानी में पिसी हुई काली मिर्च भी बना सकते हैं। यह पेय पाचन के लिए सहायक है। यह आंखों की रोशनी में सुधार करता है, रक्त को शुद्ध करता है, यकृत, हृदय, हड्डियों को मजबूत करता है और बवासीर और कब्ज से पीड़ित लोगों के लिए फायदेमंद होता है।

5. Bottle gourd, आंवला और शहद से बने इस पेय का केवल आधा कप पीने से आपकी इम्युनिटी मजबूत होगी। यह दिल के स्वास्थ्य में सुधार करता है, त्वचा और बालों के लिए बढ़िया है। आपको हाइड्रेटेड रखता है और वजन घटाने में भी सहायता करता है।

About News Room lko

Check Also

बच्चों को जल्दी-जल्दी में जैम ब्रेड खिलाती है तो हो जाएं सावधान

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें बच्चे हमेशा खाना खाने में आनाकानी करते रहते ...