Breaking News

लॉन्च हुई एक और नई स्कीम: 5000 रुपये से करें शुरू, मिलेगा मोटा रिटर्न, 16 मार्च तक मौका

अगर आप इन्वेस्टमेंट की सोच रहे है तो आपके पास एक अच्छा मौका है. क्योंकि एडलवाइज ने स्कीम लॉन्च की है. इसका नाम एडलवाइज म्‍यूचुअल फंड निफ्टी पीएसयू बॉन्‍ड प्‍लस एसडीएल इंडेक्‍स फंड – 2026 है. इस फंड में लंबी अवधि के लिए निवेश किया जा सकता है. एक्सपर्ट्स कहते हैं कि मौजूदा समय में एसबीआई की एफडी की ब्‍याज दर 5.4 फीसदी है. वहीं, इस स्कीम में भी करीब इतना ही ब्याज मिलेगा. हालांकि, एफडी पर इंडेक्‍सेशन का बेनिफिट नहीं मिलता है. लेकिन इस स्कीम में 30 फीसदी के टैक्‍स ब्रैकेट में आने वालों के लिए पोस्‍ट टैक्‍स रिटर्न सिर्फ 3.73 फीसदी बचता है.

क्या होता है NFO

एनएफओ किसी एसेट मैनेजमेंट कंपनी की नई स्कीम होती है. इसके जरिए कोई म्यूचुअल फंड कंपनी शेयरों, सरकारी बॉन्ड जैसे इंस्ट्रूमेंट में निवेश करने के लिए निवेशकों से पैसे जुटाती है.

अगर आप इसे जरूरी समय दे सकते हैं तो यह स्‍कीम अन्‍य डेट इंस्‍ट्रूमेंट के मुकाबले बेहतर रिटर्न दे सकती है. पैसिव फंड होने के कारण इसमें निवेश की लागत कम है और रिटर्न की तस्‍वीर साफ है.

आइए अब जानते हैं एडलवाइज निफ्टी पीएसयू बॉन्‍ड प्‍लस एसडीएल इंडेक्‍स फंड – 2026 के बारे में…

इसकी मैच्‍योरिटी की तारीख पहले से तय है. यह 30 अप्रैल 2026 है. इसका मतलब है कि एडलवाइज निफ्टी पीएसयू बॉन्‍ड प्‍लस एसडीएल इंडेक्स फंड – 2026 तब मैच्योर हो जाएगा.

इसकी मैच्‍योरिटी पर निवेशकों को अपना पैसा वापस मिल जाएगा. निवेशक कम से कम 5,000 रुपये के साथ इसमें निवेश शुरू कर सकते हैं. इसमें 16 मार्च तक निवेश किया जा सकेगा.

अगर मैच्‍योरिटी तक बनाए रखा गया तो फंड का पोर्टफोलियो करीब 6.3 फीसदी से 6.4 फीसदी यील्‍ड (बॉन्‍ड का रिटर्न) देगा.

डायरेक्‍ट प्‍लान में 0.15 फीसदी एक्‍सपेंस रेशियो और 4 फीसदी महंगाई की दर के साथ इंडेक्‍सेशन को ध्‍यान में रखकर निवेशक टैक्‍स के बाद 5.9 फीसदी रिटर्न की उम्मीद की जा सकती हैं.

यह भारतीय स्‍टेट बैंक के एफडी की ब्‍याज दर 5.4 फीसदी के करीब बराबर है. लेकिन, एसबीआई के एफडी पर इंडेक्‍सेशन का बेनिफिट नहीं मिलता है. 30 फीसदी के टैक्‍स ब्रैकेट में आने वालों के लिए पोस्‍ट टैक्‍स रिटर्न सिर्फ 3.73 फीसदी बचता है.

एडलवाइज निफ्टी पीएसयू बॉन्‍ड प्‍लस एसडीएल इंडेक्‍स फंड – 2026 स्‍कीम निफ्टी पीएसयू बॉन्‍ड प्‍लस एसडीएल 50:50 इंडेक्‍स में निवेश करेगी.

पोर्टफोलियो को AA पीएसयू बॉन्‍ड और स्‍टेट डेवलपमेंट लोन (एडीएल) में बराबर-बराबर बांटा जाएगा. यानी दोनों में निवेश का अनुपात आधा-आधा होगा. किसी एक कंपनी के बॉन्‍ड में निवेश की सीमा कुल जुटाई गई रकम का 15 फीसदी होगी.

क्या इस स्कीम में पैसा लगाना चाहिए

एक्सपर्ट्स कहते हैं कि इस स्‍कीम में रिटर्न की तस्वीर साफ है. पोर्टफोलियो अच्छा है. एक्‍सपेंस रेशियो काफी कम है. इसलिए ये काफी आकर्षक नजर आ रही है.

About Ankit Singh

Check Also

इंडिगो ने चौड़े आकार के 30 ए350-900 विमानों का ऑर्डर दिया, फिलहाल सिर्फ पतले विमान हैं कंपनी के पास

देश की सबसे बड़ी एयरलाइन इंडिगो ने चौड़े आकार के 30 ए350-900 विमानों का ऑर्डर ...