Breaking News

चेहरे पर पपीता लगाने से बदल जाएंगी स्किन की रंगत, इस तरह करे इस्तेमाल

स्किन के लिए पपीता काफी ज्यादा फायदेमंद होता है। इसमें पोटेशियम की अच्छी मात्रा होती है, जो त्वचा को हाइड्रेशन और चमक देने में मदद कर सकती है। इसकी सलाद खाने पर भी स्किन को अच्छा फायदा मिलता है।

हालांकि, चेहरे पर इसे इस्तेमाल करने के लिए आप अलग-अलग तरीकों को अपना सकते हैं। यहां देखिए चेहरे की चमक बढ़ाने के लिए कैसे करें पपीते का इस्तेमाल-

हल्दी में एंटी माइक्रोबियल और एंटी-इंफ्लामेटरी गुण होते हैं। इसी के साथ इसमें एंटीऑक्सिडेंट की भरपूर मात्रा होती है। स्किन पर होने वाली परेशानियों से निपटने के लिए इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको पपीता और हल्दी चाहिए। इसे बनाने के लिए पपीते को मैश करें और फिर इसमें एक चुटकी हल्दी मिला दें। इसे चेहरे पर लगाएं फिर सूखने के बाद ठंडे पानी से धो लें।

दूध स्किन को एक्सफोलिएट करता है और चेहरे को साफ करता है। इसे बनाने के लिए पपीते को मैश करें और फिर इसमें दूध मिलाएं। इस पेस्ट को चेहरे पर अच्छे से लगाएं।15-20 मिनट में सूखने के बाद इसे अच्छे से साफ करें। अच्छे रिजल्ट के लिए हफ्ते में 2-3 बार इसे अप्लाई करें।

संतरे और पपीते में विटामिन सी होता है। इन दोनों चीजों को मिलाकर चेहरे पर लगाने से स्किन की रंगत पर फर्क दिखता है। इसके लिए आपको बस पपीता और संतरा चाहिए होगा। इसका पैक बनाने के लिए पपीते को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें और फिर इसमें संतरे का रस मिलाएं। अच्छे से मिक्स करें और फिर चेहरे पर लगाएं। इस पैक को चेहरे पर 15 मिनट के लिए रखें और फिर पानी से धोएं। इस पैक को हफ्ते में दो बार लगा सकते हैं।

About News Room lko

Check Also

117 भारतीय खिलाड़ियों के दल में 40 महिलाएं, पीवी सिंधु समेत ये नाम हैं शामिल

पेरिस ओलंपिक 2024 शुरू होने वाले हैं। ओलंपिक में शामिल होने के लिए भारतीय खिलाड़ी ...