Breaking News

संचारी रोगों पर नियंत्रण और पीड़ितों का समुचित इलाज सरकार की प्राथमिकता में शामिल : मंजू सिंह

बिधूना। संचारी रोगों की रोकथाम के लिए जिले के प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र सहार में विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान का शुभारंभ भाजपा नेत्री मंजू सिंह द्वारा फीता काटकर किया गया। एक माह तक चलने वाले इस अभियान में लोगों को संचारी रोगों की रोकथाम के उपायों तथा साफ सफाई के लिए जागरूक किया जाएगा।जिले के सहार में स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में बेटी बचाओं बेटी पढाओं प्रकल्प कानपुर बुंदेलखण्ड की क्षेत्रीय संयोजक मंजू सिंह ने फीता काटकर विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान कार्यक्रम का शुभारंभ किया। उन्होने कहा कि संचारी रोग तथा दिमागी बुखार पर प्रभावी नियंत्रण तथा पीड़ितों का सही उपचार सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकताओं में शामिल है।

विगत वर्षों की तरह इस वर्ष भी संचारी रोगों की रोकथाम के लिए विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान चलाया जाएगा। साथ ही श्रीमती सिंह नेे डेल्टा प्लस वायरस को दृष्टिगत रखते हुए कहा कि कोविड संक्रमण से अपना एवं अपनों के बचाव के लिए सभी को वैक्सीनेशन कराने की अपील की। उन्होंने कहा कि कि अभी कोरोना का खतरा गया नहीं बस थोडा कम जरूर हुआ है, कोरोना के कम होने से लापरवाही कतई न बरतें। घर से बाहर निकलते समय हमेशा मास्क का प्रयोग करें।

डाॅ. राकेश सिंह सचान ने बताया कि इस अभियान के तहत आशा एवं आंगनबाड़ी प्रत्येक मकान पर क्षय रोग के संभावित रोगियों की जानकारी प्राप्त करेंगी। घर-घर भ्रमण के दौरान आशा जन्म तथा मृत्यु पंजीकरण से छूट के शिशुओं व व्यक्तियों का पंजीकरण की कार्रवाई भी कराएंगी। किसी परिवार में दिमागी बुखार के कारण दिव्यांग हुए व्यक्ति की सूचना भी फ्रंट लाइन वर्कर के माध्यम से निर्धारित प्रपत्र पर एकत्र की जाएगी।

इस अभियान को सफल बनाने के लिए अभियान के तहत किए जाने वाले कार्यों की ग्रामवार कार्ययोजना तैयार कर ब्लाक तथा जिला स्तरीय समन्वयक समिति को सौंपी जायेगी। उन्होंने यह भी बताया कि अभियान के दौरान साफ सफाई, कचरा निस्तारण, जलभराव रोकने और शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने पर विशेष जोर दिया जाएगा।

रिपोर्ट-शिव प्रताप सिंह सेंगर

About Samar Saleel

Check Also

स्पेस एजुकेशन हब बनाने के प्रयास

लखनऊ। राज्यपाल आनंदीबेन पटेल की अध्यक्षता में राजभवन पर अंतरिक्ष विज्ञान शिक्षा संवर्द्धन कार्यक्रम ‘आविष्कार‘ ...