Breaking News

पात्र लाभार्थी नजदीकी स्वास्थ्य केन्द्र व कॉमन सर्विस सेंटर पर बनवाएं आयुष्मान कार्ड : सीएमओ

औरैया। प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के अंतर्गत पात्र लाभार्थियों के आयुष्मान कार्ड बनाने के कार्य में तेजी लाने के उद्देश्य से मुख्य चिकित्साधिकारी की अध्यक्षता में बैठक आयोजित की गई। बैठक में सभी जिम्मेदार व्यक्तियों के साथ आवश्यक बिन्दुओं पर चर्चा हुई। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. अर्चना श्रीवास्तव ने बताया कि प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के अंतर्गत पात्र लाभार्थियों को आयुष्मान कार्ड निर्गत करने के कार्य में तेजी लाने के उद्देश्य से बैठक की गई है। इस बैठक में कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) मैनेजर, यू.टी.आई.टी.एस.एल. प्रतिनिधि और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ महत्वपूर्ण बिंदुओं पर चर्चा कर आवश्यक निर्देश दिए गए हैं।

डॉ. अर्चना श्रीवास्तव ने कहा कि हमारा उद्देश्य ज्यादा से ज्यादा आयुष्मान कार्ड बना कर पात्र लाभार्थियों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध करना है। इसके अन्तर्गत ग्राम प्रधान, कोटेदार, आशा व अन्य कर्मचारियों का सहयोग लिया जा रहा है। ऐसे पात्र लाभार्थी जिनका नाम सूची में शामिल है उनके कार्ड निर्गत कराने के लिए दिशा निर्देश दिए गए हैं।

डॉ. अर्चना श्रीवास्तव ने सूची में शामिल पात्र लाभार्थियों से अपील की है कि वह जल्द से जल्द नजदीकी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, जिला अस्पताल एवं कॉमन सर्विस सेंटर में जाकर अपना आयुष्मान कार्ड बनवाएं, आयुष्मान कार्ड पूरी तरह निःशुल्क है। कार्ड बनवाने के लिए व्यक्ति का नाम सूची में होना आवश्यक है। साथ ही आधार कार्ड, राशन कार्ड या प्रधानमंत्री, मुख्यमंत्री का पत्र यदि प्राप्त हुआ हो तो लेकर अवश्य जाएं। आयुष्मान कार्ड के लिए अपनी पात्रता की जानकारी 14555  एवं 180018004444 पर भी प्राप्त कर सकते है।

डॉ. श्रीवास्तव ने कहा कि जिन लाभार्थियों के आयुष्मान कार्ड प्राप्त हो चुके है वह इस इस कार्ड का उपयोग आबद्ध चिकित्सालय में उपचार के लिए कर सकते हैं। इस कार्ड का उपयोग ना सिर्फ गंभीर बीमारियों में किया जा सकता है बल्कि छोटी बीमारियों में भी किया जा सकता है जैसे मलेरिया, टाइफाइड, बाइट्स, चोट लगना, हड्डी का इलाज, अस्थमा का इलाज आदि समस्त बीमारियों का इलाज जिससे मरीज को एक दिन के लिए भी भर्ती होना पड़े निःशुल्क होता है। बैठक में डॉ. श्रीवास्तव ने सभी को आयुष्मान भारत कार्यक्रम में अपनी सक्रिय भूमिका निभाने के निर्देश दिए। बैठक में जिला क्रियान्वयन इकाई के सदस्य डॉक्टर ज्योतींद्र कुमार मिश्रा, विपिन, दिलीप, सी.एस.सी. मैनेजर आनंद सोनी, अभिषेक एवं यू.टी.आई.टी.एस.एल. के जितेंद्र कुमार उपस्थित रहे।

रिपोर्ट-शिव प्रताप सिंह सेंगर

About Samar Saleel

Check Also

कॉलोनाइजर ने सिंचाई विभाग की टीम को बनाया बंधक, जूतों से पीटा; अवैध पुलिया ढहाने के दौरान वारदात

आगरा: उत्तर प्रदेश के आगरा में रजवाहा पर अवैध पुलिया ढहाने गए सिंचाई विभाग के ...