Breaking News

कॉन्ट्रासेप्टिव पिल्स क्या अनचाहे गर्भ से निजात पाने के लिए हैं सेफ ? जानिए यहाँ

अनचाहे गर्भ से निजात पाने के लिए महिलाएं और कम उम्र की लड़कियां भी गर्भनिरोधक गोलियों का सहारा ले रही हैं। और शायद आपको इस बात पर विश्वास न हो कि कम उम्र की लड़कियां बिना किसी डॉक्टर या स्त्री रोग विशेषज्ञ से पूछे ही गर्भनिरोधक गोलियां ले भी रही हैं। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि आपके शरीर पर ओसीपी का कैसा असर पड़ता है ?

  • -कई महिलाओं को इस दवाई का सेवन करने से मतली, वजन बढ़ने और ब्रेस्ट्स में पीड़ा, पीरियड्स से पहले स्पॉटिंग, मूड बदलना, त्वचा में परिवर्तन, सेक्स ड्राइव में परिवर्तन, थकान जैसी समस्याओं के रुप में दिख सकते हैं।
  • -गोलियां शुरु करने के बाद कुछ दिनों तक कई महिलाओं को मतली, ब्रेस्ट में दर्द, वेट लॉस या वेट गेन, हल्का सिरदर्द, चक्कर, या थकान और भावनात्मक बेचैनी का अनुभव हो सकता है।
  • -कॉन्ट्रासेप्टिव पिल्स खाने के बाद पहले 3 महीने मुश्किल हो सकते हैं, क्योंकि आपके शरीर को गोलियों के साथ तालमेल बिठाने में समय लगता है।
  • -अधिकांश महिलाओं को हल्के-फुल्के लक्षण महसूस होते हैं। पीरियड्स के अलावा भी आपको स्पॉटिंग दिख सकती है।
  • – इस बात की आशंका ज्यादा होती है कि गर्भनिरोधक गोलियों में मौजूद हॉर्मोन्स सिरदर्द और माइग्रेन को बढ़ा दें। अत्यधिक थकान, सेक्स ड्राइव में परिवर्तन, त्वचा में परिवर्तन, मूड में परिवर्तन, पेट में दर्द, सीने में दर्द, गंभीर सिरदर्द, धुंधली दृष्टि और सूजन या जांघों या पैरों में दर्द होना कुछ ऐसे ही संकेत हैं जिनके बारे में आपको अपने गायनकोलॉजिस्ट को तुरंत बताना चाहिए।

About News Room lko

Check Also

जीतना है ससुराल वालों का दिल तो शादी के बाद पहनें इस तरह की साड़ियां

शादी के दिन हर लड़की और लड़के के लिए बेहद अहम होता है। लड़कों की ...