Breaking News

क्षेत्रवार प्रभावी रणनीति जीत की असल कुंजी- डॉ दिनेश शर्मा

• गुजरे जमाने की बात होने जा रही है शिवसेना उद्धव

• महाराष्ट्र में वातावरण पूरी तरह से मोदीमय

• चुनावी के समय राजनीति के फूफा और जीजाओं को मनाकर रखना होगा

भिवंडी। महाराष्ट्र के चुनाव प्रभारी राज्यसभा सांसद एवं उत्तर प्रदेश के पूर्व उपमुख्यमंत्री डॉ दिनेश शर्मा ने कहा कि विपक्ष अपनी चुनावी राजनीति के पराजय के अंतिम दौर में है। ये चुनाव उसके लिए करो या मरो की स्थिति जैसा है, पर उसका असफल होना तय है। शरद पवार जैसे नेता के लिए तो यह सबसे बुरी हार का चुनाव है, जबकि उद्धव ठाकरे का राजनीति में सबकुछ समाप्तप्राय चुका है। उनकी पार्टी के सांसद, विधायक एवं कार्यकर्ता तक उनका साथ छोड़ गए हैं। अब वो पार्टी गुजरे जमाने की बात होने जा रही है।

राजनीति का अपराधीकरण विकास में सबसे बड़ा बैरियर- योगी आदित्यनाथ 

कार्यकर्ताओं को चुनाव में जीत का मंत्र देते हुए उन्होंने कहा कि ज्यादा दिखावे से बचना होगा और संपर्क की नींव मजबूत रखनी होगी। इस बार का चुनाव जनता लड़ रही है, पर कार्यकर्ताओं को उन क्षेत्रों में भी जाना होगा, जहां भाजपा का वोटर नहीं रहा है। इसमें अल्पसंख्यक क्षेत्र भी शामिल हैं, क्योंकि इन क्षेत्रों के लोगों को केंद्र की मोदी सरकार एवं राज्य सरकार की योजनाओं का सर्वाधिक लाभ मिला है। ये मोदी सरकार एवं भाजपा के साथ जुड़ने के लिए तैयार बैठे हैं , जरूरत उनसे संपर्क करने मात्र की है। महाराष्ट्र में वातावरण पूरी तरह से मोदीमय हो चुका है। मोदी सरकार के सभी कार्यों का उल्लेख बार-बार किया जाना चाहिए।

क्षेत्रवार प्रभावी रणनीति जीत की असल कुंजी- डॉ दिनेश शर्मा

डॉ शर्मा ने हल्के अंदाज में कहा, लड़के के विवाह के समय जैसे फूफा और बहनोई छोटी-छोटी बातों पर नाराज हो जाते हैं तो उन्हें पूरा घर सम्मान के साथ मनाता है इसी प्रकार चुनावी राजनीति मैं किसी बात से नाराज व्यक्ति को मनाकर रखना होगा अर्थात पार्टी में या पब्लिक में यदि कोई नाराज हो या पुराने लोग जो किसी कारण से पहले की तरह कम सक्रिय हैं, उन्हें मनाकर चुनाव अभियान से जोड़ने की जरूरत है। किसी को फोन आने अथवा कहने का इंतजार नहीं करना है, बल्कि भाजपा के एक-एक कार्यकर्ता को चुनाव मैदान में उतर कर पार्टी के लिए जनसमर्थन जुटाना चाहिए। इस बात का पुख्ता इंतजाम किया जाना चाहिए कि मतदान के दिन हरेक वोटर बाहर निकल कर आए और मतदान करे। ऐसा करने पर जीत सुनिश्चित होगी।

उनका कहना था कि चुनाव में जीत के लिए कोई एक मंत्र कभी भी कारगर नहीं होता है, बल्कि हर क्षेत्र के लिए वहां की परिस्थिति के अनुरूप रणनीति तय करनी होती है। क्षेत्रवार प्रभावी रणनीति जीत की असल कुंजी है। कार्यकर्ताओं को अतिआत्मविश्वास से बचने की सलाह देते हुए उन्होंने कहा कि ये समय डोर-टू-डोर संपर्क करने का समय है। एक-एक वोट कीमती है और हर वोट को डालने का इंतजाम किया जाना चाहिए।

डॉ शर्मा ने गठबंधन के साथियों के प्रति पार्टी के दृष्टिकोण को और स्पष्ट करते हुए कहा कि मित्र पक्ष के प्रति सम्मान का भाव रखना होगा। चुनाव में जीत के लिए उनके वोटर को अपने साथ जोड़ने का प्रयास करना होगा। महाराष्ट्र में हुए केंद्र एवं राज्य सरकार के विकास कार्यों को जन-जन तक पहुंचाने की सलाह देते हुए उन्होंने कहा कि लाभार्थी संपर्क चुनाव का रुख बदलने की पूरी क्षमता रखता है। ये चुनाव राष्ट्ररक्षा यज्ञ के समान है। इसमें अलग-अलग स्थान एवं अलग-अलग प्रकार से आहूति पड़ रही है। सुपर वॉरियर्स को बूथ प्रबंधन चुस्त-दुरुस्त रखना है तथा प्रचार के नए तरीके भी प्रयोग किए जाने चाहिए।

राष्ट्रपति चुनाव को दौड़ में बाइडन-ट्रंप को टक्कर देगा शिक्षक, बदला नाम; कहा- राजनीति को रीसेट करना जरूरी

उन्होंने पद्मानगर, भिवंडी व कल्याण महाराष्ट्र में के अलग-अलग जनपदों में भिवंडी लोकसभा महायुति (भाजपा) के प्रत्याशी कपिल पाटिल के समर्थन में आयोजित सुपर वारियर्स, शक्ति केंद्र संयोजकों, बूथ एवं मंडल अध्यक्षों, लोकसभा एवं विधानसभा विस्तारकों के सम्मेलन को संबोधित कर महायुति प्रत्याशी को भारी बहुमत से जिताने की अपील की।

इस अवसर पर केंद्रीय पंचायती राज मंत्री एवं भिवंडी के सांसद वर्तमान लोकसभा प्रत्याशी कपिल पाटिल, पूर्व माननीय मंत्री जगन्नाथ पाटिल, विधायक महेश चौधुले, जिला अध्यक्ष हर्षल पाटिल, पूर्व विधानसभा प्रमुख संतोष शेट्टी, भिवंडी विधानसभा विधानसभा प्रभारी श्याम अग्रवाल, भाजपा उपाध्यक्ष जय प्रकाश, भाजपा उपाध्यक्ष अमरजीत मिश्रा आदि उपस्थित रहे।

About Samar Saleel

Check Also

अच्छा प्रशासन ही अयोध्या को प्रसिद्धि दिला रहा है- डॉ हीरालाल

• अवध विश्वविद्यालय में टूरिस्ट गाइड प्रोग्राम के अंतर्गत व्याख्यान का आयोजन अयोध्या। डाॅ राममनोहर ...