Breaking News

शाओमी के मोबाइल वेदर एप में नहीं दिखा रहा अरुणाचल प्रदेश, लोगों ने चीन विवाद से जोड़ा

चीनी स्मार्टफोन निर्माता कंपनी शाओमी के स्मार्टफोन के वेदर ऐप में अरुणाचल प्रदेश नहीं दिख रहा था. इसके चलते कंपनी विवादों में आ गई है. वेदर ऐप में अरुणाचल प्रदेश के न होने की वजह से सोशल मीडिया पर लोग इसे भारत और चीन बॉर्डर मुद्दे से जोड़ रहे हैं.

उल्लेखनीय है कि अरुणाचल प्रदेश को लेकर भारत और चीन में विवाद होता रहा है, क्योंकि चीन उस रीजन पर अपना हक बताता है. भारत और चीन के बीच एलएसी पर सीमा विवाद चल रहा है. ऐसे में शाओमी के वेदर ऐप में अरुणाचल प्रदेश के न होने की वजह से सोशल मीडिया पर बायकाट शाओमी का भी ट्रेंड लोगों ने शुरू किया है.

नेटीजन्स शाओमी पर आरोप लगा रहे हैं कि कंपनी जान बूझ कर अरुणाचल प्रदेश को अपने वेदर ऐप में नहीं दिखा रही है.  सोशल मीडिया पर स्क्रीनशॉट पोस्ट किए जाने लगे जिसमें शाओमी के वेदर ऐप में अरुणाचल प्रदेश नहीं था. जबकि दूसरी स्मार्टफोन कंपनियों के डिवाइस के वेदर ऐप में अरुणाचल प्रदेश है.

इस मामले पर शाओमी ने इसे सॉफ्टवेयर ग्लिच बताया है. कंपनी ने कहा है कि शाओमी स्मार्टफोन्स में दिए गए वेदर ऐप मल्टिपल थर्ड पार्टी डेटा सोर्स से डेटा कलेक्ट करता है. कंपनी ने कहा है कि हम ये साफ करना चाहते हैं कि हमारे डिवाइस में दिया गया वेदर ऐप मल्टिपल थर्ड पार्टी वेदर डेटा सोर्स को यूज करता है और हम ये समझते हैं कि कई लोकेशन के लिए इस ऐप में वेदर डेटा नहीं है.

शाओमी ने इसे टेक्निकल एरर भी बताया है. कंपनी ने कहा है कि ये शाओमी ऐप का टेक्निकल एरर है जिसे कंपनी लगातार इंप्रूव कर रही है. शाओमी इससे पहले भी डेटा और ऐप्स को लेकर भारत में विवादों में रही है. इससे पहले कंपनी पर आरोप लगा था कि भारतीय यूजर्स का डेटा उनकी मर्जी के खिलाफ चीन भेजा जाता है. हालांकि बाद में शाओमी ने इससे इनकार किया था.

About Aditya Jaiswal

Check Also

अनूठा है सीएमएस का बाल फिल्मोत्सव, छात्रों-शिक्षकों व अभिभावकों की आम राय

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल कानपुर रोड ऑडिटोरियम में चल रहे अन्तर्राष्ट्रीय बाल फिल्मोत्सव में 91 ...