Breaking News

मौसम अनुकूल होते ही विशेष अभियान चलाकर दीपावली से पहले सड़कों को किया जाएगा गड्ढामुक्त: जितिन प्रसाद

• लोक निर्माण विभाग के अधीन लगभग 44,887 किमी लम्बाई के मार्ग को गड्ढामुक्त किया एवं 17,588 किमी लम्बाई के मार्ग का नवीनीकरण का कार्य कराया जाएगा

लखनऊ। लोक निर्माण मंत्री ने विभागीय अधिकारियो को निर्देश दिया कि मुख्यमंत्री जी के निर्देशानुसार मौसम अनुकूल होते ही विशेष अभियान चलाकर आगामी नवंबर में दीपावली से पहले प्रदेश की सड़कों को गड्ढामुक्त बनाने का कार्य कराया जाय। पूरे प्रदेश में कोई भी सड़क छूटनी नहीं चाहिए। आवश्यकता के अनुसार संसाधनों को भी बढ़ाया जाय। जहां बरसात की स्थिति हो वहां सड़कों पर पत्थर (ग्रेनुलर मैटिरियल) रोलर चलाकर आवागमन सुगम किया जाए। सड़कों के लिए बजट का कोई अभाव नहीं है। उत्तर प्रदेश के लोक निर्माण मंत्री जितिन प्रसाद ने यह निर्देश आज यहां ने लोक निर्माण विभाग मुख्यालय स्थित तथागत सभागार में विभागीय अधिकारियो के साथ बैठक कर प्रदेश के क्षतिग्रस्त मार्गों के मरम्मत के संबंध में दिए।

मौसम अनुकूल होते ही विशेष अभियान चलाकर दीपावली से पहले सड़कों को किया जाएगा गड्ढामुक्त: जितिन प्रसाद

श्री प्रसाद ने निर्देश दिया निर्माण कार्यों की जियो टैगिंग भी कराई जाए। ऐसे स्थान जहां सड़कों पर पानी का जमाव होता है सर्वे कराकर उन स्थानों पर पानी निकासी की व्यवस्था सुनिश्चित करायें जिससे सड़कों को टूटने से बचाया जा सके। सुनिश्चित किया जाए सड़क बनाने वाली एजेंसी व ठेकेदार सड़क बनने के अगले 5 वर्ष तक उसके अनुरक्षण की जिम्मेदारी भी उठाएगा। इस बारे में नियम-शर्ते स्पष्ट रूप से उल्लिखित की जाएं। पैच रिपेयर में केवल उन्हीं सड़कों को लिया जाय जिनका निर्माण तीन वर्ष या उससे पहले हुआ है। निर्माण कार्यों में मैनुअल के स्थान पर नई तकनीकी मशीनरी का अधिकाधिक उपयोग किया जाय।

श्री प्रसाद ने कहा कि सम्पर्क मार्ग ही विकास के रास्तों को प्रशस्त करते हैं। इसलिए ज़रूरी है कि ग्राम को कस्बों से तथा कस्बों को शहर से जोड़ने वाले मार्ग दुरूस्त हों जिससे समाज के सभी वर्गों विशेषकर किसानों एवं व्यापारियों को अपने उत्पादों के ट्रांसपोटेशन में किसी प्रकार की असुविधा न होने पाये।

👉आकाशीय बिजली कड़कने पर खराब हो गए स्मार्ट विद्युत मीटर,क्या था कारण…

लोक निर्माण मंत्री ने निर्देश दिया गया कि सभी सम्बन्धित अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि कार्यों को निर्धारित मानक के अनुसार गुणवत्तापरक व निर्धारित समयसीमा में पूर्ण कराया जाय, इस कार्य में लापरवाही पाये जाने पर सम्बन्धित को दण्डित भी किया जायेगा। उन्होंने ने कहा कि वह स्वयं और राज्य मंत्री, लोनिवि भी विभिन्न ज़िलों का भ्रमण करेंगे और निर्माण कार्यों का भौतिक सत्यापन भी करायेंगे। उन्होंने विभागीय उच्च अधिकारियों को भी निर्देशित किया कि वे भी फील्ड में रैंडम दौरा कर निर्माण परियोजनाओं की नियमित रूप से समीक्षा करें।

उल्लेखनीय है कि प्रदेश में गड्ढामुक्ति अभियान से आच्छादित कुल 10 विभाग हैं, जिनमें से लोक निर्माण विभाग एक प्रमुख विभाग है। वर्ष 2023-24 में वर्तमान सर्वे के अनुसार समस्त विभागों द्वारा कुल मिलाकर लगभग 50,000 किमी गड्ढ़ामुक्ति एवं लगभग 23,000 किमी नीवीनीकरण का कार्य कराया जाना है। लोक निर्माण विभाग के अधीन 2,78,000 किमी के मार्ग एवं अन्य विभागों के पास लगभग 1,06,000 किमी लम्बाई के मार्गाे का नेटवर्क पूरे प्रदेश में है। इस प्रकार कुल 3,84,000 किमी मार्ग का नेटवर्क पूरे प्रदेश में है। लोक निर्माण विभाग के अधीन लगभग 44,887 किमी लम्बाई के मार्ग को गड्ढामुक्त किया जाना है एवं 17,588 किमी लम्बाई के मार्ग का नवीनीकरण का कार्य कराया जाना है अर्थात कुल 62,457 किमी लम्बाई में कार्य कराया जाना है।

मौसम अनुकूल होते ही विशेष अभियान चलाकर दीपावली से पहले सड़कों को किया जाएगा गड्ढामुक्त: जितिन प्रसाद

समीक्षा बैठक में राज्यमंत्री लोक निर्माण विभाग बृजेश सिंह, प्रमुख सचिव लोक निर्माण अजय चौहान, विशेष सचिव प्रभुनाथ, केपी सिंह, प्रमुख अभियंता (विकास) एवं विभागाध्यक्ष एके जैन, प्रमुख अभियंता (ग्रामीण सड़क) वीके श्रीवास्तव, मुख्य अभियंता(मु-1), संजय श्रीवास्तव, मुख्य अभियन्ता (रामा), परवेज़ अहमद सहित अन्य संबंधित अधिकारीगण उपस्थित रहे।

About Samar Saleel

Check Also

सनातन की ज्योत जगाने आया ‘सनातन वर्ल्ड’ यूट्यूब चैनल’

मुंबई। सनातन वर्ल्ड’ यूट्यूब चैनल (Sanatan World YouTube channel) सत्य सनातन हिन्दू धर्म के मूल ...