Breaking News

सेब को काटकर रखने पर यदि बदल जाता हैं उसका रंग तो आजमाएं ये उपाए

कई बार सेब को काटकर रख देने के थोड़ी देर बाद ये भूरा होने लगता है. जब भी हम सेब को काटते हैं तो वह हवा में उपस्थित ऑक्सीजन के सम्पर्क में आ जाता है. इससे एंजाइम रिलीज होता है जिस वजह से सेब ऑक्सिडाइज़ होने लग जाता है. ये रंग नहीं बदलें इसके लिए अर्चना दुबे बता रही हैं कुछ अच्छा नुस्खे.

सेब सीधे पानी में काटें. एक बोल रख लें  सेब की फांके काट-काटकर तुरंत इसमें डालते जाएं. आधा सेब भी प्रयोग करना है तब भी इसे पानी में ही काटें.साइट्रिक एसिड सेब में बनने वाले ऑक्सिडेशन की प्रक्रिया को बंद कर देता है.

इससे कटे हुए फल काले पड़ने से बच जाते हैं. नींबू का रस या संतरे का रस सेब के खुले हिस्से में लगाकर रखें. इससे ये काला नहीं पड़ेगा. इसी तरह नींबू का रस  पानी मिलाकर घोल तैयार करें. कटे हुए सेब इसमें पांच मिनट के लिए भिगोकर रखें. नींबू के अतिरिक्त किसी भी खट्‌टे फल के रस का उपयोग कर सकते हैं.

आधे चम्मच शहद को एक कप पानी में मिलाएं. सेब की स्लाइज का आधा भाग इस शहद के पानी में पांच मिनट के लिए भिगोकर रखें. फिर निथारकर रख दें.

सोडियम क्लोराइड ऑक्सिडेशन की प्रक्रिया को रोकने में मदद करता है. पानी में नमक डालकर घोल बना लें. इसमें सेब की सभी फांकें डाल दें. कुछ देर बाद इसे निकाल लें  पानी निथारकर रखें. इससे सेब का रंग नहीं बदलेगा.

 

 

About News Room lko

Check Also

गर्मी के मौसम में भी दिखाना है जलवा तो इन अभिनेताओं से टिप्स लेकर हों तैयार

मई के महीने की शुरुआत के साथ गर्मियों ने भी अपना सितम दिखाना शरू कर ...