Breaking News

सभी डाकघरों में खातों पर एटीएम एवं चेक बुक की सुविधा भी उपलब्ध: एबी सिंह

● सीबीएस सेवा से जुड़े रायबरेली के सभी डाकघर

रायबरेली। भारतीय डाक विभाग बैंकिंग प्रणाली की नई टेक्नोलॉजी को अपनाते हुए हर रोज नए कदम उठा रहा है एवं माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के डिजिटल इंडिया के सपने को साकार करने में अहम भूमिका निभाता नजर आ रहा है। इसी तारतम्य में भारतीय डाक विभाग के रायबरेली मंडल के सभी डाकघर, जिनमें 54 उप डाकघर एवं दो प्रधान डाकघर शामिल है, सीबीएस( कोर बैंकिंग सॉल्यूशंस) सेवा से जुड़ गए हैं। अब रायबरेली मंडल के डाकघर के ग्राहकों को अपने नजदीकी डाकघर से ही सभी सेवाएं प्राप्त हो सकेंगी भले ही उनका खाता पूरे भारत के किसी भी सीबीएस डाकघर में हो।

साथ ही साथ डाकघर के खातों में एटीएम और चेक बुक भी जारी हो रही है जो कि किसी भी बैंक में लगाई जा सकती है एवं धन आहरण किया जा सकता है। यह जानकारी देते हुए अधीक्षक डाकघर अशोक बहादुर सिंह ने यह भी आश्वासन दिया कि डाकघर कर्मचारियों की सेवा के लिए तत्पर हैं । अब धन की जमा निकासी के लिए लंबी लाइनों का समय गया, अब डाकघर नई टेक्नोलॉजी से पूरी तरह से लैश हैं। श्री सिंह ने यह भी बताया कि डाकघरों में बचत बैंक खाते में 4% सालाना ब्याज दर की दर से ब्याज मिलता है जो कि किसी भी बैंक की तुलना में सर्वाधिक है। अधीक्षक डाकघर ने बताया कि पोस्ट इंफो ऐप के माध्यम से घर बैठे डाकघर बचत बैंक के खाते से ऑनलाइन सेवाओं का भी लाभ लिया जा सकता है। एवं डाकघर बचत बैंक खाते में नेट बैंकिंग की सुविधा भी उपलब्ध है।

घर बैठे 5 वर्ष तक के बच्चों का आधार भी बनाएंगे डाकिया

अधीक्षक डाकघर अशोक बहादुर सिंह ने बताया कि डाकघर का डाकिया अब घर बैठे ही इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के सीईएलसी ऐप के माध्यम से घर बैठे ही 5 साल तक के बच्चों का बाल आधार बनाएगा। यह सुविधा भारतीय डाक विभाग द्वारा जल्द ही शुरू की गई है इसके अलावा पोस्टमैन आधार कार्ड को मोबाइल नंबर से लिंक करने की व्यवस्था भी घर बैठे ही उपलब्ध कराएगा, यह सेवाएं जनपद में चालू कर दी गई हैं और वृहद स्तर पर शुरू करने के लिए कार्य हो रहा है।

रिपोर्ट-दुर्गेश मिश्र

About Samar Saleel

Check Also

मुख्य सचिव की बैठक : गोरक्षा, धान खरीद और कोविड टीकाकरण पर की समीक्षा

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें लखनऊ। संवेदनशील 31 जिलों में निराश्रित गोवंश संरक्षण, ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *