Breaking News

4 दिनों के भारत दौरे पर आए ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज, गुजरात में खेली होली

स्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज 4 दिनों के भारत दौरे पर आए हैं। होली के मौके पर पहुंचे एंथनी ने गुजरात में जमकर होली खेली और आज वह अहमदाबाद टेस्ट मैच में पीएम नरेंद्र मोदी संग पहुंचे हैं।

यही नहीं 2022 में चीन और ऑस्ट्रेलिया के बीच होने वाले कारोबार में भी 2021 के मुकाबले 3.9 फीसदी की कमी आई है। यही नहीं ऑस्ट्रेलिया की ओर से चीन को किए जाने वाले निर्यात में तो 13.1 फीसदी तक की कमी आई है।

वहीं भारत के साथ तेजी से ऑस्ट्रेलिया के रिश्ते मजबूत हुए हैं। 21वीं सदी के दूसरे दशक में शायद ही ऐसा कोई दूसरा देश होगा, जिससे भारत के रिश्ते इतनी तेजी से मजबूत हुए हों। इसकी इबारत 2014 से लिखी जानी शुरू हुई थी, जब पीएम नरेंद्र मोदी ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर गए थे। यह तीन दशक बाद पहला मौका था, जब भारत के किसी राष्ट्राध्यक्ष ने ऑस्ट्रेलिया का दौरा किया था। उनसे पहले 1986 में राजीव गांधी ऑस्ट्रेलिया गए थे।

इस तरह तीन दशक तक भारत के किसी पीएम का ऑस्ट्रेलिया ना जाना बताता है कि कैसे दोनों देश एक-दूसरे थे। हालांकि अब ऑस्ट्रेलिया और भारत कारोबारी मामलों के अलावा रणनीतिक तौर पर भी अहम साथी बन गए हैं। क्रिकेट के मामले में दोनों देशों के लंबे समय से अच्छे संबंध रहे हैं, लेकिन अब राजनीतिक रिश्ते भी मजबूत दिख रहे हैं।

इसकी गवाह भी टेस्ट क्रिकेट की बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी बनी है, जिसका नाम ही एलन बॉर्डर और सुनील गावस्कर जैसे दोनों ओर के महान क्रिकेटरों पर रखा गया है। 2012 में ऑस्ट्रेलिया की तत्कालीन पीएम जूलिया गिलार्ड भारत दौरे पर आई थीं। लेकिन अब संबंधों को रफ्तार मिली है।

दोनों की इस दौरान काफी अच्छी बॉन्डिंग दिखी है। यही नहीं ऑस्ट्रेलिया के पीएम एक कारोबारी प्रतिनिधिमंडल को भी साथ लेकर आए हैं, जो भारत में कई अहम बिजनेस डील्स करने वाला है। दोनों देश जापान और अमेरिका के साथ क्वॉड संगठन का भी हिस्सा हैं, जिसे हिंद-प्रशांत महासागर में चीन ने अपने लिए चुनौती मानता रहा है। पिछले कुछ सालों में ऑस्ट्रेलिया भारत के करीब आया है तो वहीं चीन से उसकी दूरी भी बढ़ती रही है।

 

About News Room lko

Check Also

राष्ट्रपति चुनाव से पहले ट्रंप को बड़ा झटका, इलिनॉय राज्य के प्राथमिक चुनाव के लिए भी अयोग्य घोषित

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को बुधवार को कैपिटल हिल हिंसा मामले में सुप्रीम ...