Breaking News

अवध विश्वविद्यालय: कुलपति ने नकलविहीन परीक्षा के लिए केन्द्राध्यक्षों के साथ की बैठक

• अवध विवि की एनईपी स्नातक परीक्षाएं 18 दिसम्बर से

• सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में होंगी स्नातक की सेमेस्टर परीक्षा

• 464 परीक्षा केन्द्रों पर 4 लाख 52 हजार 584 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे

अयोध्या। डाॅ राममनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय के कौटिल्य प्र्रशासनिक भवन के सभागार में कुलपति प्रो प्रतिभा गोयल की अध्यक्षता में विश्वविद्यालय एवं सम्बद्ध महाविद्यालयों में संचालित राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 के तहत स्नातक स्तर की सेमेस्टर परीक्षा को लेकर केन्द्राध्यक्षों के साथ आनलाइन बैठक की।

अवध विश्वविद्यालय: कुलपति ने नकलविहीन परीक्षा के लिए केन्द्राध्यक्षों के साथ की बैठक

बैठक में कुलपति ने बताया कि उत्तर प्रदेश शासन की मंशानुरूप विश्वविद्यालय की एनईपी स्नातक एवं परास्नातक नकलविहीन परीक्षा होनी है। स्नातक स्तर की परीक्षा 18 दिसम्बर से शुरू होगी। यह परीक्षा तीन पालियों में होगी।

इसके लिए सात जनपदों में कुल 464 परीक्षा केन्द्र बनाये गए है। जिसमें स्नातक एवं परास्नातक में कुल 5 लाख 55 हजार 334 परीक्षार्थी शामिल होंगे। स्नातक स्तर पर 4 लाख 52 हजार 584 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे। जिसमें 205890 छात्र एवं 246694 छात्राएं है।

👉FCI ने ई-ऑक्शन के जरिए 4.29 लाख मीट्रिक टन गेहूं बेचे, 14,760 मीट्रिक टन चावल की भी हुई बिक्री

वही परास्नातक स्तर पर 102750 परीक्षार्थी शामिल होंगे। इसमें 33052 छात्र व 69698 छात्राएं है। बैठक में कुलपति प्रो गोयल ने बताया कि परीक्षा की शुचिता एवं पवित्रता बनाये रखने के लिए सभी केन्द्रों के सीसीटीवी कैमरे सुचारू रूप से संचालित होने चाहिए। इन केन्द्रों के कैमरे की निगरानी विश्वविद्यालय के कंट्रोल रूम से की जायेगी। इसके अतिरिक्त विश्वविद्यालय द्वारा पांच सदलदल नियुक्त किए गए है इनके द्वारा केन्द्रों का औचक निरीक्षण किया जायेगा।

बैठक में कुलपति ने केन्द्राध्यक्षों से कहा कि उत्तर पुस्तिकाओं के संकलन के लिए सात जनपदों में 18 नोडल केन्द्र बनाये गए है। इन केन्द्रों पर उत्तर पुस्तिकाओं को सुरक्षित ले जाने व जमा करने की जिम्मेदारी केन्द्राध्यक्षों की होगी। पूर्व की भांति परीक्षा को सकुशल एवं पारदर्शिपूर्ण सम्पन्न कराने के लिए सभी का सहयोग अपेक्षित है।

अवध विश्वविद्यालय: कुलपति ने नकलविहीन परीक्षा के लिए केन्द्राध्यक्षों के साथ की बैठक

बैठक में कुलपति ने नकलविहीन परीक्षा कराने के लिए जनपदों के जिलाधिकारी एवं पुलिस प्रशासन को विश्वविद्यालय द्वारा पत्र निर्गत कर दिया गया है। इनके सहयोग से सकुशल एवं पवित्रता के साथ परीक्षा सम्पन्न कराई जानी है। बैठक में विवि के परीक्षा नियंत्रक उमानाथ ने बताया कि नकल विहिन परीक्षा कराने के लिए परीक्षा केन्द्रों को यथा आवश्यक दिशा-निर्देश प्रदान कर दिया गया है।

👉राम मंदिर के उद्घाटन से पहले भड़क उठे ‘लक्ष्मण’, प्राण प्रतिष्ठा समारोह का नहीं मिला न्योता

एनईपी की स्नातक बीए, बीएससी बीकाॅम की प्रथम, तृतीय एवं पंचम सेमेस्टर की परीक्षा 18 दिसम्बर से प्रारम्भ होकर 13 फरवरी तक तीन पालियों में चलेगी। सचलदल के अलावा विश्वविद्यालय के कंट्रोल रूम से निगरानी की जायेगी।पारदर्शितापूर्ण परीक्षा के लिए विश्वविद्यालय प्रशासन द्वारा तैयारियां पूरी की जा चुकी है। बैठक में केन्द्रों के प्राचार्य केन्द्राध्यक्ष एवं विवि के मीडिया प्रभारी डाॅ विजयेन्दु चतुर्वेदी, प्रोग्रामर रवि मालवीय मौजूद रहे।

रिपोर्ट-जय प्रकाश सिंह

About Samar Saleel

Check Also

कैम्पा कोला का नया कैंपेन लॉन्च, कोका कोला और पेप्सी को मिलेगी कड़ी टक्कर

• गर्मियों में कोक और पेप्सी को टक्कर देनें को तैयार है रिलायंस का कैम्पा ...