Breaking News

आईलाइनर का अधिक इस्तेमाल कही छीन न ले आपकी आँखों की रोशनी

आई लाइनर हर लडकी के पर्स में मिल जायेगा। ये लडकियों का सबसे जरूरी मेकअप किट है जिसे कॉलेज गर्ल्स से लेकर वर्किंग वुमेन तक अपने में पर्स में रखती है। आईलाइनर से आँखों की खूबसूरती बढ़ जाती है। छोटी दिखने वाली आँखे भी बड़ी दिखने लग जाती है। लेकिन आईलाइनर का अधिक समय उपयोग करने से आँखों को नुकसान भी पहुचंता है। आज हम आपको आई लाइनर का ज्यादा उपयोग करने से होने वाले नुकसानों के बारे में बताएँगे। तो आइये जानते है इस बारे में..

– आंखों की रोशनी जाने का खतरा

* लगातार आईलाइनर का इस्तेमाल करने से आंखों की रोशनी कम हो सकती है। अगर लैश लाइन की रेखा के भीतर आईलाइनर लगाया जाए तो इससे आंखों पर बुरा असर पड़ता है। इससे धुंधलापन और आंखों संबंधित समस्याएं हो सकती है।

– इंफेक्शन का खतरा * कुछ लड़कियां कलरफुल आईलाइनर का भी इस्तेमाल करती हैं जिससे आईं इंफेक्शन का खतरा रहता है। दरअसल, आईलाइनर लगाते समय लिक्वि़ड आंखों में चला जाता है जिससे आई इंफेक्शन हो सकती है।

– आंखों की झिल्ली ख़राब होना

* पेंसिल आईलाइनर का उपयोग करती हैं तो इसे लगाते वक्त इसके कण आंखों के अंदर चले जाते हैं। जिससे आपकी आंखों को बहुत नुकसान पहुंच सकता है। यह बारीक कण आपकी आंखों की झिल्ली को खराब कर देते हैं।

– आंखों की झिल्ली को नुकसान

* आंखों की भीतरी तरफ आईलाइनर लगाने से इसके कण बहुत तेजी से इसकी झिल्ली पर पहुंच जाते हैं। विजन रिसर्चर ने बताया कि आईलाइनर लगाने पर 5 मिनट में ही 15 से 30 प्रतिशत कण आंखों की अश्रु झिल्ली पर पहुंच जाते हैं जो आंखो को नुकसान पहुंचाते हैं।

 

About Aditya Jaiswal

Check Also

आखिर क्यों मनाया जाता है विश्व धरोहर दिवस? जानें कैसे होता है स्मारकों का चयन

हर साल 18 अप्रैल के दिन विश्व धरोहर दिवस मनाया जाता है। इस खास दिन ...