Breaking News

शरीर में गर्मी बढ़ने के लिए इन 5 फूड्स का करे सेवन

सर्दी का मौसम चल रहा हैं और कड़ाके की ठंड पड़ रही हैं। ऐसे में लोगों को अपने खान-पान पर बेहद ध्यान देने की जरूरत है। ठंड का मौसम खुद को फिट बनाने के लिए बेस्ट होता है क्योंकि इस मौसम में मसालेदार खाना भी अच्छे से डाइजेस्ट हो जाता है। वहीं इस मौसम में सर्दी-जुकाम, बुखार-खांसी के कारण सेहत बिगड़ने का डर भी होता है। तो ऐसे में भला कौन नहीं चाहेगा खुद को फिट रखना। आज हम आपको कुछ कुछ खाने वाले पदार्थ बताएंगे जिसके सेवन से आपके शरीर में गर्मी बढ़ती है। तो आइए जानते हैं गर्म तासीर वाले 5 फूड्स के बारे में जिन्हें आप रोजना पूरे सर्दी में यूज कर सकते हैं।

शहद: सर्दी के मौसम में देशी शहद का इस्तेमाल करना फायदेमंद होता है। सर्दियों में जब भी आपको खांसी और ज़ुकाम होता है तो दादी माँ एक चम्मच शहद खाने की सलाह देती है। यह सर्दी से बचने और उचित इम्युनिटी लेवल बनाने का एक प्राकृतिक तरीका है। सेहत बनाने के लिए दूध में डालकर पी सकते हैं।

लहसुन: उच्च कोलेस्ट्राल लेवल वाले लोगों को चिकित्सक लहसुन खाने को कहते हैं क्योंकि यह उच्च कोलेस्ट्राल लेवल को कम करता है। लेकिन, लहसुन का एक अन्य महत्वपूर्ण फायदा है कि यह सर्दियों में आपके शरीर को गर्म रखता है। दरअसल लहसुन एंटी ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है। इसके सेवन से आपको गर्मी मिलेगा साथ ही यह लीवर को भी सही रखेगा।

अदरक वाली चाय: अधिकतर भारतीय रसोइयों में अदरक उपलब्ध रहती है क्योंकि यह उन मसालों में से एक है जो भोजन को स्वादिष्ट बनाते हैं। सर्दियों में भी इसका उपयोग आपके शरीर को गर्म रखने के लिए किया जा सकता है। सर्दी में चाय पीने वाले लोगों को सबसे अदरक की चाय पसंद होती। अदरक की चाय सिर्फ स्वाद ही नहीं बढ़ाती बल्कि यह सर्दी जुकाम से भी रक्षा करती है। यह सर्दियों के दौरान आपके शरीर का मेटाबोलिज़्म बढ़ाने में मदद करेगा। अपने शरीर को गर्म रखने के लिए आप दिन में दो या तीन बार अदरक वाली चाय भी पी सकते हैं।

देशी घी: देशी घी में हाई कैलोरी होती है इससे शरीर को जल्दी ठंड नहीं लगती, क्योंकि ठंड के विपरीत जब शरीद कैलोरी बर्न कर गर्म रहता है तो घी इसके लिए काफी टिकाऊ साबित होता है। देशी घी में एंटीऔक्सिडेंट पाये जाते हैं। इनसे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि होती है। कफ की समस्या वाले लोग ठंडा घी न खाएं।

About News Room lko

Check Also

हर साल 5-6 लाख लोगों की मलेरिया से हो जाती है मौत, क्या इससे बचाव के लिए है कोई वैक्सीन?

मच्छरजनित तमाम प्रकार के रोगों का वैश्विक जोखिम देखा जाता रहा है, मलेरिया इसी तरह ...