Breaking News

पंचायत सहायकों के सहयोग से पंचायत भवन में बन रहे आयुष्मान कार्ड

191 पंचायत सहायक प्रशिक्षित, इस माह अब तक बनाये 3106 कार्ड

सुल्तानपुर। आयुष्मान भारत योजना के पात्र लाभार्थियों को जल्द से जल्द आयुष्मान कार्ड उपलब्ध कराने के लिए स्वास्थ्य विभाग प्रयासरत है। इसी क्रम में मुख्य विकास अधिकारी (सी.डी.ओ.) अतुल वत्स के निर्देशन में ग्रामीण क्षेत्रों के लाभार्थियों को पंचायत भवन पर ही पंचायत सहायकों के सहयोग से आयुष्मान कार्ड उपलब्ध कराये जा रहे हैं।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. धर्मेन्द्र कुमार त्रिपाठी ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों के आयुष्मान योजना के पात्र लाभार्थी पंचायत भवन जाकर भी अपना कार्ड बनवा सकते हैं। इसके लिए जिला पंचायतीराज अधिकारी आर.के. भारती के सहयोग से प्रथम चरण में जिले के 191 ग्राम पंचायतों के सहायकों को पहले ही प्रशिक्षण दिया जा चुका है । सभी प्रशिक्षित सहायकों को आयुष्मान पोर्टल पर आई.डी. व पासवर्ड भी दिया गया है।

प्रशिक्षण के बाद सभी पंचायत सहायक आयुष्मान कार्ड बनाने में कंप्यूटर ऑपरेटर की भूमिका निभा रहे हैं, किसी भी तकनीकी समस्या के लिए सम्बंधित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के आयुष्मान मित्र सहयोग कर रहे हैं। आशा और संगिनी को आयुष्मान योजना के पात्र लाभार्थियों को प्रेरित कर पंचायत भवन तक लाने की ज़िम्मेदारी दी गई है।

छह ग्राम पंचायत हुई योजना से पूर्ण आच्छादित – आयुष्मान भारत योजना के जिला इन्फॉर्मेशन सिस्टम मैनेजर दुर्गेश नंदन ने बताया कि प्रथम चरण में जिले की 191 ग्राम पंचायतों को लिया गया है, सभी पंचायतों के सहायकों को योजना के पात्र लाभार्थियों की सूची दी गई है। पात्र लाभार्थियों की सूची के अनुसार जिले की छह ग्राम पंचायतों को पूरी तरह सेआच्छादित किया जा चुका है। इसमें ब्लॉक बल्दीराय की ग्राम पंचायत डीह, मोतिगरपुर की मुड़हा एवं पहाड़पुर सराय भीखमपुरऔर दुबेपुर की ग्राम पंचायत उत्तुरी, लोहरामऊ एवं भुलकी शामिल हैं। ग्राम पंचायतों के पंचायत सहायकों द्वारा 1 जून 2022 से अब तक 3106 कार्ड बनाये जा चुके हैं । जिला स्तर पर अब तक 105104 परिवारों के 246847 सदस्यों का आयुष्मान कार्ड बनाया गया है।

ग्राम पंचायत डीह की निवासी निरंजना सिंह ने बताया कि आशा कार्यकर्त्ता के बताने पर उन्होंने पंचायत भवन जा कर अपना आयुष्मान कार्ड बनवाया, अब बीमारी के खर्चे की चिंता नहीं करनी पड़ेगी। रामकेवल ने बताया कि पंचायत भवन में सहायक ने उनका और बेटी का कार्ड बनाकर दिया। गोपालपुर भदैया की निवासी हीरावती ने कहा कि पंचायत भवन पर उनका आयुष्मान कार्ड बनाया गया है इससे उन्हें बीमारी में सहारा मिलेगा।

आयुष्मान योजना के पात्र लाभार्थी कार्ड बनाने के लिए करें संपर्क – आयुष्मान योजना के तहत प्रति लाभार्थी परिवार पांच लाख रुपये सालाना तक का स्वास्थ्य बीमा दिया जाता है। पात्र लाभार्थी आयुष्मान योजना से सम्बद्ध सभी सरकारी चिकित्सालयों, पंचायत भवन, कॉमन सर्विस सेंटर और समय-समय पर आयोजित होने वाले आयुष्मान कैंप में जाकर अपना कार्ड बनवा सकते हैं।

रिपोर्ट-शिव प्रताप सिंह सेंगर 

About Samar Saleel

Check Also

बेमोल नहीं, अनमोल बेटियां

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें Published by- @MrAnshulGaurav Sunday, June 26, 2022 उत्तर प्रदेश। ...