Breaking News

चेहरे की रंगत सुधार देगा केला, जानिए इस्तेमाल करने का तरीका

चेहरे पर फलों को लगाने के बेहतरीन फायदे मिल सकते हैं। कुछ लोग पपीता, संतार, तरबूज से घर पर ही फेस क्लीन कर लेते हैं। फलों के पेस्ट गहरी सफाई में मदद कर सकते हैं। काले दाग, धब्बे और त्वचा की बनावट में सुधार करने के लिए आप केले का इस्तेमाल कर सकते हैं।

केले विटामिन और मिनरल्स का एक अच्छा स्रोत हैं जो खुरदरी त्वचा को चिकना कर सकते हैं और चेहरे की सूजन को कम कर सकते हैं। यहां जानिए किस तरह से इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

इसे लगाने के लिए एक केले में कच्चा दूध, शहद और गुलाब जल की कुछ बूंदों को मिलाकर एक चिकना पेस्ट बना लें। इसे 15 मिनट के लिए अपने चेहरे पर लगा रहने दें और धो लें। इस मास्क को सप्ताह में एक या दो बार लगाएं। केले में पोटेशियम और विटामिन ई और सी होते हैं, जो हेल्दी स्किन के लिए बेस्ट हैं। दूध त्वचा को हल्का एक्सफोलिएशन देता है, और गुलाब जल त्वचा को चमकदार बनाता है।

चेहरे को साफ करने के लिए आप केले से स्क्रब बना सकते हैं। इसके लिए केले को मैश करें और फिर इसमें शक्कर और शहद मिलाएं। इसे अच्छे से मिक्स करें और फिर चेहरे पर अच्छे से लगाएं। कुछ देर लगा रहने दें और फिर इसे साफ करें। इस पैक को हफ्ते में करीब 2 या 3 बार लगाया जा सकता है। अगर आपकी स्किन ड्राई है तो इस पैक को लगाने के बाद चेहरे पर नमी दिखेगी।

इसे बनाने के लिए केले को मैश करें और फिर इसमें शहद और नींबू का रस मिलाएं। अच्छे से मिक्स करने के बाद इसे चेहरे और गर्दन पर अच्छे से लगाएं। केला डार्क स्पॉट्स को हल्का करने और स्किन टोन को साफ करने में मदद करता है। शहद स्किन को शांत करती है। वहीं, नींबू विटामिन सी से भरपूर होता है, जो त्वचा में निखार लाता है और काले धब्बों को हल्का करता है।

About News Room lko

Check Also

गर्मी के मौसम में भी दिखाना है जलवा तो इन अभिनेताओं से टिप्स लेकर हों तैयार

मई के महीने की शुरुआत के साथ गर्मियों ने भी अपना सितम दिखाना शरू कर ...