Breaking News

मोटापा को कंट्रोल करती है आंवले की चाय, जानिए बनाने का तरीका

आपने आज तक लंबे बालों से लेकर खूबसूरत त्वचा तक के लिए आंवला खाने के फायदे कई बार सुने होंगे। लेकिन क्या आप जानते हैं आंवला का नियमित सेवन न सिर्फ खूबसूरत बाल और त्वचा का सपना पूरा करता है बल्कि इसका रोजाना सेवन आपके हाई ब्लडप्रेशर से लेकर मोटापे तक की समस्या को भी दूर कर सकता है।

जरूरत से ज्यादा मोटापा थायराइड, शुगर, बीपी जैसी गंभीर बीमारियों का जोखिम बढ़ा देता है। ऐसे में पोटेशियम रिच फूड आंवला शरीर में सोडियम की मात्रा को संतुलित करने में मदद करता है। आंवला में आयरन, विटामिन-सी, पोटैशियम, कैल्शियम, मिनरल्स और फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट जैसे गुणकारी आवश्यक पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो व्यक्ति को कई तरह के रोगों से दूर रहने में मदद करते हैं। कई शोधों में खुलासा हो चुका है कि आंवले की चाय पीने से हाई ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है।

आंवला चाय पीने के फायदे-
ब्लड शुगर रहता है कंट्रोल-

आंवले में एंटी-डायबिटिक गुण मौजूद होने की वजह से ये शरीर में ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित रखता है। डायबिटीज के मरीजों के लिए भी आंवले की चाय का सेवन फायदेमंद हो सकता है।

वेट लॉस-
आंवला पाउडर में मौजूद फाइबर, पाचन तंत्र को स्वस्थ रखता है। इससे कब्ज और अपच जैसी पाचन संबंधी समस्याएं दूर होती हैं। आंवले की चाय का सेवन करने से भूख कम लगती है। इससे आप ओवरईटिंग करने से बचते हैं, जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है।

आंवले की चाय बनाने का तरीका-
आंवले की चाय बनाने के लिए सबसे पहले 2 कप पानी को अच्छी तरह से उबालकर उसमें आंवला पाउडर, दालचीनी, अदरक, लौंग, काली मिर्च आदि चीजें डालें। इसके बाद कुछ देर तक चाय को उबलने दें। जब चाय अच्छी तरह से उबल जाएं। फिर चाय को छन्नी की मदद से छान लें। अब शहद मिलाकर चाय का आनंद लें। आप रोजाना दिन में दो कप आंवले की चाय का सेवन कर सकते हैं।

About News Room lko

Check Also

हर साल 5-6 लाख लोगों की मलेरिया से हो जाती है मौत, क्या इससे बचाव के लिए है कोई वैक्सीन?

मच्छरजनित तमाम प्रकार के रोगों का वैश्विक जोखिम देखा जाता रहा है, मलेरिया इसी तरह ...