Breaking News

हार्ट की मजबूती के लिए गर्म पानी से नहाना है फायदेमंद, रिसर्च में खुलासा

कई लोगों को गर्म पानी से नहाना पसंद आता है और यह स्वास्थ्य के लिए भी कई मायनों में अच्छा होता है. नियमित रूप से गर्म पानी से नहाने से व्यक्ति शारीरिक और मानसिक रूप से बेहतर महसूस करता है. हालिया अध्ययन में सामने आया है कि रोजाना गर्म पानी से नहाने से हृदय का स्वास्थ्य भी सुधरता है और हृदय रोग जैसे स्ट्रोक के जोखिम को कम करता है. यह अध्ययन ऑनलाइन जर्नल हार्ट में प्रकाशित हुआ है. 45 से 50 साल के 61,000 वयस्कों पर शोध किया गया है. प्रतिभागियों को उनके नहाने की आदतों और जीवनशैली के आधार पर सवालों का जवाब देने को कहा गया, जिसमें व्यायाम, आहार, शराब का सेवन, वजन, नींद, मेडिकल हिस्ट्री और वर्तमान में इस्तेमाल होने वाली दवाएं शामिल थीं.

डेटा के विश्लेषण से पता चलता है कि गर्म पानी से सप्ताह में एक या दो बार नहाने या बिल्कुल नहीं नहाने वालों की तुलना में उन लोगों में हृदय रोग का 28 प्रतिशत और स्ट्रोक का 26 प्रतिशत जोखिम कम था जो रोजाना गर्म पानी से नहाते थे. हृदय से जुड़ी बीमारियों का मुकाबला करने के अलावा रोजाना गर्म पानी से नहाना कई तरीकों से फिट रहने में मदद कर सकता है. यहां जानिए क्या फायदे हैं-

कम करता है शुगर लेवल

गर्म पानी से नहाने से शरीर में शर्करा का स्तर कम हो जाता है, जिससे डायबिटिज होने का खतरा कम हो जाता है.

कम करता है मांसपेशियों का तनाव 

गर्म पानी से नहाने से मांसपेशियों का तनाव कम करने में मदद मिलती है. मांसपेशियों के लचीलेपन में सुधार होता है और सूजी हुईं मांसपेशियों को आराम मिलता है.

ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करता है

गर्म पानी से भरे बाथटब में बैठ जाने से अंगों तक ब्लड सर्कुलेशन में बढ़ोतरी होती है और क्षतिग्रस्त कोशिकाओं का पोषण करने में मदद मिलती है. यह ब्लड प्रेशर को कम करता है जो अनियमित ब्लड सर्कुलेशन के कारण होता है.

इम्यून सिस्टम को बढ़ाता है

Loading...

गर्म पानी से नहाने से शरीर में हानिकारक बैक्टीरिया मरते हैं और इम्यूनिटी में सुधार होता है. यह सर्दी और फ्लू के लक्षणों के जोखिम को भी कम कर सकता है.

कम करता है तनाव

गर्म पानी के स्नान से सभी तनाव और चिंता से छुटकारा पा सकते हैं. यह मस्तिष्क के सेरोटोनिन के स्तर को बढ़ा सकता है, जो कि खुशी से जुड़ा केमिकल है.

त्वचा के लिए अच्छा

गर्म पानी से नहाने से त्वचा के छिद्र खुल जाते हैं और पसीना आने लगता है, जो शरीर की प्राकृतिक रूप से सफाई का तरीका है. यह त्वचा को अधिक समय तक मॉइश्चराइज (नम) करता है और इसे ड्राई होने से बचाता है. गर्म पानी से नहाने से वे छोटी दरारें भी कम हो जाती हैं जो अक्सर त्वचा के ड्राई होने पर दिखाई देती हैं.

जल्दी नींद दिलाने में फायदेमंद 

गर्म पानी से नहाने से शरीर को आराम मिलता है और नींद जल्दी आती है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि गर्म पानी शरीर के तापमान को बढ़ाता है और मांसपेशियों को आराम देता है. एक टब में 20 मिनट तक हॉट बाथ लेना शारीरिक और मानसिक रूप से शांत करने के लिए पर्याप्त है.

सिरदर्द में राहत 

गर्म पानी से नहाने से सिरदर्द की परेशानी से निपटने में मदद मिलती है. चूंकि ज्यादातर सिरदर्द सिर में रक्त वाहिकाओं के संकुचित होने के कारण होता है, इसलिए गर्म पानी से सकारात्मक प्रभाव उन रक्त वाहिकाओं पर दबाव को कम करने और सिरदर्द को ठीक करने में मदद कर सकता है.

Loading...

About Aditya Jaiswal

Check Also

दुनियाभर में हर 100 सेकण्ड्स में बढ़ रहे HIV के केस

संयुक्त राष्ट्र बाल कोष (यूनिसेफ) ने बुधवार को कहा कि हर मिनट और 40 सेकंड ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *