Breaking News

लॉकडाउन के बाद यदि ऑफिस जा रहे हैं तो बरतें सावधानी

लॉकडाउन खुलने के बाद हममें से बहुत से लोग ऑफिस जाने लगे हैं, खासकर वे जो रेड जोन में नहीं हैं। हालांकि सभी कर्मचारी किसी भी संभावित नुकसान से बचाने के लिए हर सावधानी बरत रहे हैं, फिर भी संक्रमित होने का डर बना रहता है। फिर से जीवन के सामान्य और सही होने में समय लगेगा। कई संस्थानों द्वारा अपने कर्मचारियों की सुरक्षा के लिए कितने भी एहतियाती कदम क्यों न उठाए जाएं, यह सुनिश्चित करने के लिए संबंधित कार्यालय के जिम्मेदारों की भी जिम्मेदारी है कि वह सुरक्षित रहने के लिए आवश्यक उपाय करें। यदि आप ने कार्यालय जाना शुरू कर दिया है या जल्द ही ऐसा करने जा रहे हैं, तो यहां कुछ ऐसे नियम हैं जिन पर आपको गंभीरता से ध्यान देना चाहिए ताकि लॉकडाउन समाप्त होने के बाद आप कार्यालय में सुरक्षित रहते हुए काम कर सकें।

सह-यात्री से सामाजिक दूरी

लेकिन सार्वजनिक परिवहन में अपने ऑफिस की यात्रा करना इतना सुरक्षित नहीं हो सकता है। इसलिए, सह-यात्री से सामाजिक दूरी बनाए रखना बहुत महत्वपूर्ण है। यदि यात्रा करने के लिए सार्वजनिक परिवहन का उपयोग कर रहे हैं तो मास्क का उपयोग करें और अनावश्यक रूप से किसी भी तरह की सतहों (जैसे दरवाज़े के हैंडल या सीट) को छूने से बचें। वहीं पैसे का उपयोग करने के बजाय अपना किराया देने के लिए डिजिटल लेनदेन करने का प्रयास करें, यह रुपयों के अदन-प्रदान से ज्यादा सुरक्षित है। इसके अलावा, यदि संभव हो तो, पीक आवर्स के दौरान यात्रा करने से बचें, इसके लिए आप प्रबंधन को स्थिति समझा सकते हैं और पूछ सकते हैं। उसे कहा सकते हैं कि आपकी यात्रा के समय में परिवर्तन करने के लिए आपके काम के घंटे समायोजित किए जा सकते हैं।

सहयोगियों से छह फीट की दूरी

इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपका प्रबंधन कार्यस्थल पर आपकी सुरक्षा के लिए कितनी दृढ़ता से प्रतिबद्ध है, एकमात्र अभ्यास जो आपको सुरक्षित रखेगा, वह सामाजिक भेद के अलावा और कोई नहीं है। वैसे तोअधिकांश कार्यालयों ने पहले ही यह सुनिश्चित कर लिया है कि दो कर्मचारियों के बीच उचित दूरी बनाए रखी जाए और उनके बैठने के लिए वैसी ही व्यवस्था की जाए। लेकिन फिर भी यह आपकी ज़िम्मेदारी है कि आप अपने सहयोगियों से छह फीट की दूरी बनाए रखें, जबकि बैठकर और यहां तक कि बातचीत भी फेस मास्क पहनकर करें, सैनिटाइज़र का प्रयोग करें और अपने सहकर्मियों को भी ऐसा करने के लिए प्रोत्साहित करें।

Loading...

शारीरिक संपर्क

किसी भी तरह का शारीरिक संपर्क जैसे एक-दूसरे से हाथ मिलाना या गले मिलना एक अनैच्छिक क्रिया के रूप में आ सकता है, लेकिन ऐसा मत करो। इसके अलावा, किसी भी सतह को छूने से बचना सबसे अच्छा होगा, जैसे कि दरवाज़े का हैंडल, या आपके सहयोगी का लैपटॉप आदि। यह पहली बार थोड़ा मुश्किल हो सकता है, लेकिन एक बार जब आप अपने प्रति सचेत हो जाते हैं तो आप जल्द ही सुरक्षित रहने के लिए इन आवश्यक उपायों को करना शुरू कर देंगे।

घर का बना खाना

महामारी के पूर्व कार्यालयों में देखने को मिलता था कि भले ही आप घर का बना खाना दफ्तर में न ले जाएं, आपके पास हमेशा यह विकल्प होता था कि आप बाहर से खाना मंगवा सकते हैं या अपने सहयोगी के दोपहर के भोजन का हिस्सा हो सकते हैं। लेकिन मौजूदा परिस्थितियों में ऐसा करने से आपके संक्रमित होने का खतरा बढ़ सकता है। इसके जरुरी है कि अपना खाना घर से ले जाएं और इसे कभी दूसरों के साथ साझा न करें और न ही कार्यालय में अन्य का टिफिन खाएं। इसके अलावा, बाहर से खाना ऑर्डर करने या ऑफिस की कैंटीन खाना मंगवाने से भी बचना चाहिए। थोड़ा सावधान रहते हुए और उपर्युक्त एहतियाती उपायों का पालन करके न केवल आप अपनी सुरक्षा सुनिश्चित करेंगें बल्कि दूसरों को भी सुरक्षित रहने में मदद कर सकते हैं।

Loading...

About Samar Saleel

Check Also

खीरा खाने के बाद पानी पीना हो सकता है खतरनाक साबित, जानें कैसे

खीरे का सेवन अक्सर लोग बतौर सलाद करते हैं। वैसे अन्य कई तरह के व्यजंन ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *