Breaking News

Varanasi : निर्माणाधीन ओवरब्रिज की बीम गिरने से कई लोगों की मौत, उपमुख्यमंत्री पहुंचे वाराणसी

वाराणसी। पीएम नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र Varanasi में रेलवे स्टेशन के सामने बन रहे फ्लाई ओवर की दो बीम गिरने से कई लोगों की मौत हो गई है। बीम गिरने के कारण कई गाड़ियां दब गयी हैं। छह क्रेन बीम को उठाने में लगी हैं। नेशनल डिजास्टर रिस्पांस फोर्स की सात टीमें घटनास्थल पर राहत व बचाव कार्य में लगी हैं।

उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री Varanasi में

घटना स्थल पर पर मौजूद लोगों के अनुसार अभी तक 16 से अधिक शव निकाले जा चुके हैं जबकि कई लोग अभी भी फंसे हुए हैं। इस भयानक हादसे में 50 से भी अधिक लोग दबे थे।

प्रदेश सरकार इस हादसे में मृतक के परिवारीजन को 5-5 लाख तथा गंभीर रूप से घायलों को 2-2 लाख रुपए की सहायता राशि प्रदान करेगी।

सेतु निर्माण निगम की लापरवाही ने ली कई लोगों की जान

आज शाम कैंट रेलवे स्टेशन के पास सेतु निर्माण निगम की गाजीपुर निर्माण इकाई के चौकाघाट-लहरतारा फ्लाईओवर की दो बीम अचानक गिर गया। भारी बीम के गिरने से उसके नीचे 1 रोडवेज बस,1 बोलेरो, 2 कार, 1 आटोरिक्शा और 4 बाइक दब गई। हादसे का कारण सेतु निर्माण निगम के लापरवाही से किये कार्य को बताया जा रहा है। घटनास्थल पर बचाव कार्य के लिए एनडीआरएफ, सेना, पुलिस, पीएसी और स्थानीय लोग राहत और बचाव कार्य में जुटे हुए हैं। बिना रोड डायवर्जन ही रखे जा रहे स्लैब के चलते यह हादसा हुआ, जिससे पूरे इलाके में आक्रोश व्याप्त है।

Many people die due to falling beam of overbridges under construction in Varanasi

दरअसल शाम होने की वजह से मौके पर काफी जाम लगा हुआ था। लिहाजा फ्लाईओवर गिरने के दौरान बचाव और भागने की गुंजाइश भी नहीं थी। इतनी भीड़ के होने से वहां और भी लोगों के डाब कर मरने की आशंका जताई जा रही है। प्रशासनिक अधिकारी मौके पर मौजूद होकर हादसे में घायलों को अस्पताल पहुंचाने की कोशिश कर रहे। देर रात तक मौके से राहत और बचाव कर्मियों ने 16 से भी ज्यादा शव निकाले गए हैं।

राष्ट्रपति भवन ने जारी की शोकसंवेदना

राष्ट्रपति भवन की ओर से हादसे के बाद ट्वीट कर शोक संवेदना जारी की गई – वाराणसी में फ्लाईओवर निर्माण के स्थल पर हुई दुर्घटना के बारे में जानकर आघात पहुंचा है। प्रशासन द्वारा बचाव कार्य और घायलों की सहायता के सभी प्रयास किये जा रहे है। शोकाकुल परिवारों के प्रति मेरी शोकसंवेदनाएं।

उपराष्ट्रपति-

पीएम नरेंद्र मोदी ने जताया गहरा दुख

पीएम नरेंद्र मोदी ने हादसे के बाद ट्वीट कर गहरा दुख जताते हुए कहा कि- ”वाराणसी में एक निर्माणाधीन फ्लाईओवर के गिरने के कारण जीवन की हानि से बेहद दुख हुआ। मैं प्रार्थना करता हूं कि घायल जल्द ही ठीक हो जाएं। अधिकारियों को प्रभावित लोगों को सभी संभव सहायता सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है। मैंने उप्र के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी से हादसे की स्थिति के बारे में बात की। यूपी सरकार स्थिति की निगरानी कर रही है और प्रभावित लोगों की सहायता के लिए जमीन पर काम कर रही है।

मुख्यमंत्री ने दुःख व्यक्त किया

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज वाराणसी में कैण्ट स्टेशन के सामने निर्माणाधीन पुल के स्पैन के गिरने की दुर्घटना पर दुःख व्यक्त किया है। मुख्यमंत्री ने जिला प्रशासन, लोक निर्माण विभाग तथा अन्य सम्बन्धित विभागों को बचाव एवं राहत कार्य युद्धस्तर पर चलाने के निर्देश दिये हैं। राहत एवं बचाव कार्य के लिए एनडीआरएफ मौके पर मौजूद है। उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया है कि इस हादसे में घायल लोगों की समुचित चिकित्सा व्यवस्था तथा हर सम्भव मदद सुनिश्चित की जाए।

अलर्ट किए गए अस्पताल, केशव पहुंचे वाराणसी 

हादसे को देखते हुए सभी अस्पतालों को प्रशासन ने अलर्ट कर दिया। दीनदयाल अस्पताल व मंडलीय चिकित्सालय में छह डाक्टरों की टीम के साथ दस स्टाफ नर्स समेत मेडिकल स्टाफ तैनात करने के साथ 15 बेड रिजर्व कर दिए गए। वहीं बीएचयू ट्रामा सेंटर में इमरजेंसी वार्ड भी तुरंत बनाया गया। सूचना देकर जिले में तैनात सभी एंबुलेंस तत्काल मौके पर बुला ली गईं। इसकी कमान खुद सीएमओ ने संभाली लेकिन हादसे के दो घंटे बाद भी किसी भी फंसे व्यक्ति को नहीं निकाले जा सकने से डाक्टर लाचार स्थिति में रहे।

स्थानीय लोग आए सहयोग में 

फ्लाईओवर के नीचे दर्जनों लोगों के फंसे होने की सूचना के बाद उनको बचाने की कोशिश शाम से ही की जा रही है। भीड़ भरा इलाका होने की वजह से प्रशासन भी लोगों को बचाने के लिए मौके पर पहुंच रहा है साथ ही आपदा राहत बल भी मौके पर पहुंच कर फंसे लोगों को देर रात तक बचाने की कोशिश में लगा रहा। हालांकि स्थानीय लोगों के सहयोग से फंसे लोगों को निकालने का क्रम भी इस दौरान बना रहा।

 

जानें किसने क्या कहा –

 

Loading...

About Samar Saleel

Check Also

तेज रफ्तार कार पलटी, 6 घायल

लखनऊ। राजधानी के बीकेटी थाना क्षेत्र स्थित सीतापुर हाईवे पर एक कार पलटने से आधा ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *