Breaking News

सीसीपी की वार्षिक बैठक से पहले चीन में मचा तांडव, सड़कों पर Xi Jinping के विरोध में उतरी जनता

चीन के राष्ट्रपति के रूप में शी जिनपिंग की ताजपोशी से पहले कम्युनिस्ट पार्टी (सीपीसी) ने उनके समर्थन के लिए पूरी तैयारी कर ली है।कल का दिन चीन के लिए काफी महत्वपूर्ण रहने वाला है क्योंकि कल सीसीपी की वार्षिक बैठक होने वाली है.पहली बार चीन की सड़कों पर शी जिंगपिंग को हटाने वाले बैनर दिख रहे हैं. खबर है कि इसके खिलाफ सरकार का दमनचक्र भी शुरू हो गया है.

बीजिंग के एक पत्रकार ने ट्वीट कर शी जिंगपिंग के विरोध वाले बैनरों के बारे में बताया. इनमें शी की जीरो कोविड पॉलिसी का विरोध देखने को मिला. जिनपिंग के संभावित तीसरे कार्यकाल के लिए सीपीसी अपनी 20वीं कांग्रेस (महाधिवेशन) का कल से आयोजन करने जा रही है। सूत्रों के मुताबिक इस बैठक में बड़े फेरबदल भी संभव हैं.

साथ ही कोविड के नाम पर तालाबंदी को लेकर भी लोगों का गुस्सा सामने आया है. एक बैनर में तो शी जिंगपिंग को ‘देशद्रोही तानाशाह’ भी कहा गया. जैसे ही सोशल मीडिया पर वीडियो और तस्वीरें वायरल हुईं वहां के अधिकारियों ने तुरंत बैनरों को हटा दिया.

चीन के प्रीमियर ली कीकियांग अपनी कुर्सी छोड़ सकते हैं तो वाइस प्रीमियर ल्यू हा नए प्रीमियर बनाए जा सकते हैं. चीन में इस बैठक के मद्देनजर सोशल मिडिया पर भी खास निगरानी रखी जा रही है.

About News Room lko

Check Also

पाकिस्तानी नौसेना को मजबूत कर रहा चीन, पड़ोसी के लिए आठ हंगोर श्रेणी की पनडुब्बियां बना रहा ड्रैगन

चीन, भारत के खिलाफ पाकिस्तानी नौसेना को मजबूत करने में जुटा है। इसी के तहत ...