भाकियू ने नहर किनारे की महापंचायत, किसान समस्याओं के समाधान की मांग की, एसडीएम ने मौके पर पहुंचकर लिया ज्ञापन

बिधूना। भारतीय किसान यूनियन के पदाधिकारियों ने रामगंगा नहर पुल किनारे एकत्रित हो किसान समस्याओं को लेकर मंदिर पर महापंचायत की। इस दौरान मौके पर पहुंची उपजिलाधिकारी को किसान नेताओं ने ज्ञापन सौंपा। जिसमें रजवाहों में टेल तक पानी पहुंचाने, सूखा के चलते टयूबवेल कनेक्शन न काटे जाने एवं रोस्टर के मुताबिक महापंचायत को सम्बोधित करते हुए भारतीय किसान यूनियन के जिलाध्यक्ष विपिन कुमार राजपूत ने कहा कि इस वर्ष बहुत कम बारिश होने के कारण किसान पहले से परेशान है, ऊपर से रजवाहों व बम्बों में टेल तक पानी न आने के कारण किसान की फसलें सूखकर बर्बाद हो रहीं हैं। कहा कि प्रशासन अंधा व बहरा हो गया हैं कि कितने भी ज्ञापन दो इन पर कोई फर्क नहीं पड़ता है। कहा कि समस्या हम किसानों की है इसलिए इनके समाधान हेतु हम लोगों को खड़ा होना पड़ेगा। इसलिए हम लोगों को अपनी समस्याओं के समाधान के लिए डटकर लड़ना पड़ेगा तीाी हमारी समस्याओं का निदान होगा।

कहा कि अगर आपको खुजली है तो स्वयं ही खुजलाना पडेगा, अगर टेल तक पानी नहीं पहुंच रहा है तो फसल आपकी सूख रही है, तो आवाज हमें ही उठानी पड़ेगी। कहा कि रजवाहों बम्बों में में टेल तक पानी न पहुंचने का सबसे बड़ा कारण दलाली है। ठेकेदार रजवाहों बम्बों की सफाई न कर अधिकारियों के पास पैसे पहुंचा देते हैं, जिस कारण वह हम लोगों की बात ही नहीं सुनते हैं। अधिकारी भी जानते हैं कि किसानों की समस्या 2-3 महीने की है, उसके बाद ये शान्त होकर बैठ जायेंगे। इसलिए हमारी समस्या को एक कान सुनते है दूसरे से निकाल देते हैं।

बिजली समस्या पर कहा कि बिजली वैसे भी 4-5 घण्टे आती है। उसमें भी मीटर लगाने के नाम का नया फंडा निकाल लिया है। जब धान की सिंचाई में पानी की बहुत आवश्यकता होती है उसी समय बिजली ने विभाग मीटर लगाने शुरू कर दिये है। मीटर के नाम पर 2 घण्टे के लिए विद्युत सप्लाई बंद कर देंगे। अब 4 घण्टे की बजाय 2 घण्टे ही बिजली मिल पा रही है। कहा कि सूखा के चलते मुख्यमंत्री ने किसानों के बिजली कनेक्शन काटे जाने पर रोक लगा दी है इसके बाद भी विभाग ककि द्वारा बीराबर किसानों के कनेक्शन काटे जा रहे हैं। कहा कि अपनी समस्याओं को लेकर हम लोगों को स्वयं लड़ना हैं इस लड़ई के लिए हम लोग तैयार रहें।

महापंचायत को जिला उपाध्यक्ष विपिन कुमार, कानपुर मण्डल उपाध्यक्ष उमाशंकर राजपूत, जिला उपाध्यक्ष विनय सिंह, सेवाराम, जीतेश पाण्डेय, नवल किशोर, लालराम राजपूत, राजेश कुमार, रामू कुमार, प्रदीप कुमार, सुरेन्द्र सिंह सेंगर, राजकिशोर तिवारी, रमेश चन्द्र, महावीर, चन्द्र प्रकाश, गुलाबचन्द्र, गुरूदयाल, जसवंत सिंह, दीपचन्द्र, शिवप्रेम चन्द्र, नन्हीं देवी, सावित्री देवी, रामप्यारी, सतेन्द्र कुमार, असर सिंह, सुनील कुमार, शिव सिंह, प्रहलसद सिंह, रामबली राजपूत, सुरेन्द्र, राजीव, श्रीकृष्ण, लालमन, राजेलाल शर्मा, हरीराम, सुरेन्द्र सिंह आदि ने भी सम्बोधित किया। नहर पुल के पास महापंचायत की जानकारी होने पर मौके पर पहुंची उपजिलाधिकरी लवगीत कौर को किसान नेताओं ने किसानों की समस्याओं से संबंधित ज्ञापन सौंपा।

रिपोर्ट – संदीप राठौर चुनमुन/ राहुल तिवारी

About Samar Saleel

Check Also

नाबालिगों के जायदाद पर हक तल्फी पर उतरी संरक्षिका, बच्चों ने मांगा न्याय

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें अपनी दादी व अधियारियों पर नाबालिग बच्चों ने ...