पोषण माह के अंर्तगत हुआ गोदभराई कार्यक्रम, तीन दर्जन से अधिक गर्भवती महिलाओं के आंचल में फल आदि डालकर की गयी रस्म अदा

बिधूना। तहसील क्षेत्र में पोषण माह कि अंर्तगत गोदभराई कार्यक्रम सम्पन्न हुआ। इस दौरान विभिन्न आंगनबाडी केन्द्रों पर सुपरवाइजरों की मौजूदगी में आंगनबाड़ी सेविकाओं द्वारा अपने पोषक क्षेत्र की तीन दर्जन से अधिक गर्भवती महिलाओं के आंचल में चावल, दाल, हरी सब्जी, फल, पौष्टिक आहार, शृंगार सामग्री आदि डालकर गोदभराई की रस्स्म अदा की गयी।

अछल्दा ब्लाक के ग्राम ऐली में मंगलवार को आयोजित कार्यक्रम में मौजूद इंचार्ज बाल विकास परियोजना अधिकारी उमाकांती यादव की मौजूदगी में दो गर्भवती महिलाओं प्रियंका पत्नी अंकित सिंह व रानी पत्नी दलवीर सिंह की गोदभराई की गयी। इस दौरान आंगनबाड़ी कार्यकत्री सम्पूर्णा त्रिपाठी द्वारा हरी साग सब्जियों, दालों, गुड़, चना, सहजन, आंवला, मूंगफली एवं फलों से पोषण काॅर्नर बनाया। आयरन कैल्शियम की टेबलेट का प्रदर्शन डेमो के रूप में किया। गर्भावस्था के प्रथम त्रिमासिक मैं चिन्हित गर्भवती महिलाओं को तथा धात्री महिलाओं को आंगनवाड़ी केंद्र पर एकत्रित किया।

वहीं प्रियंका व रानी को टीका लगाकर पोषण आहार के रूप में दलिया उपहार स्वरूप दिया। इसके अलावा मौसमी फल, सब्जियां, सहजन, गुड़, चना, आयरन व कैल्शियम का प्रतिदिन सेवन करने के लिए प्रोत्साहित किया। महिला और उनके परिजनों को पोषण वाटिका का निर्माण करने की सलाह दी और कहा कि गर्भवती महिलाओं के साथ गर्भ में पल रहे शिशु के विकास की प्रक्रिया को बेहतर बनाने के लिए यह योजना चलाई जा रही है। इस मौके पर सरला देवी, रेखा, विट्टन, रन्नौ देवी, अवध किशोर, प्रियंका, रूचि, रानी व सुनीता आदि मौजूद रहीं।

वहीं ऐरवाकटरा ब्लाक के विभिन्न आंगनबाड़ी केन्द्रों में सुपरवाइजर साधना शुक्ला व संध्या यादव की मौजूदगी में गोदभराई कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। इस दौरान सभी केन्द्रों को फूलों की लड़ी व रंगोली से सजाया गया। विकास खंड की ग्राम पंचायत ऐरवाकुइली के केन्द्र पर गर्भवती कमला देवी, उमा देवी व ओमलता, ग्राम पंचायत ऐरवा टीकुर के केन्द्र पर माधुरी पोरवाल, सीता पोरवाल, रेनू गुप्ता व सुमन, ग्राम पंचायत ऐरवा टिकटा के केन्द्र पर कल्पना मिश्रा, सरोज, सन्ध्या, मुननी व विनीता की गोदभराई की गयी।

जबकि ग्राम पंचायत पटना ऐरवा के केन्द्र पर आरती, मंजुला व किशोरी, ग्राम पंचायत भैदपुर के केन्द्र पर ममता, मुननी व शीला, ग्राम पंचायत रठगांव के केन्द्र पर सोनी शुक्ला, ममता शुक्ला, राधा मिश्रा, गिरजेश, नीरज, मालती, विमला व शारदा, ग्राम पंचायत समायन के केन्द्र पर प्रीती, मधू, रीता, रामकान्ती, शिवकान्ती व मधू यादव की गोद में फल, मेवा, हरी सब्जियां आदि डालकर गोदभराई की गयी। इस दौरान सभी केन्द्रो पर आंगनवाड़ी कार्यकत्रीं मौजूद रहीं।

रिपोर्ट – संदीप राठौर चुनमुन/राहुल तिवारी

About Samar Saleel

Check Also

ग्वालियर बनारस-ग्वालियर एक्सप्रेस के रेक संरचना में किया गया मामूली बदलाव

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें लखनऊ। यात्री जनता की सुविधा के लिये ग्वालियर ...