Breaking News

बिधूना: हर्षोल्लस के साथ मनाया गया मंकर संक्रांति पर्व, सिविल जज ने बांटी खिचड़ी हवन में शामिल हुए चेयरमैन

बिधूना। कस्बे में मकर संक्रांति का पर्व हर्षोल्लास के साथ मनाया जा रहा है। सुबह से ही श्रद्धालु पर्व मनाने की तैयारियों में जुटे रहे। लोगों ने सुबह के समय मंदिरों और घरों में पूजा अर्चना व हवन आदि करने के बाद खिचड़ी बनाई। भगवान सूर्य देव से परिवार में सुख शांति और समृद्धि की कामना की गई। विधिवत पूजा अर्चना के बाद प्रसाद वितरित किया गया।

इस मौके पर सिविल जज वन्दना ने भरथना रोड़ पर तो नगर पंचायत के चेयरमैन अमित कुमार बाथम ने भगत सिंह चौराहे पर लोगों को खिचड़ी वितरित की। इसके अलाव सुबह से ही कस्बे में जगह-जगह श्रद्धालु स्टाल लगाकर खिचड़ी का प्रसाद वितरण करते दिखाई दिए।

लखनऊ पीजीआई ने रचा इतिहास: रोबोटिक्स विधि से डॉ ज्ञानचंद ने निकाला “थायरॉइड कैंसर” का ट्यूमर

इसके अलावा मूंगफली व रेवड़ी बांटी गई। बता दें कि सूर्य के उत्तरायण होने पर प्रत्येक वर्ष की 14 जनवरी को मकर संक्रांति पर्व हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है। मकर संक्रांति के दिन का हिंदू धर्म में विशेष महत्व है। ज्योतिष के अनुसार मकर संक्रांति के दिन सूर्य का राशि परिवर्तन होता है और यह धनु राशि से निकलकर मकर राशि में चले जाते हैं।

मकर संक्रांति के दिन से शुभ कामों की शुरुआत होने लगती है। इस दिन पूजा पाठ से लेकर स्नान और दान का विधान है। इसके अलावा इस दिन घरों में गुड़ और तिल के लड्डू बनाये और खाये जाते हैं। वहीं इस दिन पतंग भी उड़ाये जाते हैं। मकर संक्रांति को उत्तरायण, पोंगल और खिचड़ी आदि अन्य नामों से भी जाना जाता है।

हिंदू धर्म में इस दिन खिचड़ी खाने की परंपरा है। वहीं देश के कुछ मंदिरों में भगवान को खिचड़ी का भोग भी लगाया जाता है। इसलिए इसे खिचड़ी के नाम से भी जाना जाता है। लेकिन क्या आपको पता है कि इस दिन खिचड़ी क्यों खाई जाती है और इसका इतना महत्व क्यों है।

मकर संक्रांति के अवसर पर सिविल जज जूनियर डिवीजन वन्दना ने सुबह पूजा अर्चना के बाद भरथना रोड़ स्थित अपने आवास के बाहर स्टाल लगाकर वहां से निकलने वाले लोगों को प्रसाद के रूप में खिचड़ी, मूंगफली व रेवड़ी आदि का वितरण किया। इस मौके पर उनके स्टाफ के अलावा अधिवक्ता कुलश्रेष्ठ द्विवेदी आदि मौजूद रहे। वहीं नगर पंचायत के निवर्तमान चेयरमैन अमित कुमार बाथम लल्तू ने भगत सिंह चौराहे पर आयोजित हवन कार्यक्रम में भाग लिया।

जिसके बाद उन्होंने भी वहां से निकलने वाले लोगों को खिचड़ी प्रसाद का वितरण किया। इस मौके पर रामरतन कश्यप, अखिलेश राठौर, जगराम सविता, टिंकू यादव, आशू सविता, ब्रम्हपाल दिवाकर, भोले कश्यप, प्रखर यादव, सिंटू कश्यप, रामआसरे राठौर, शिवम पाल व संदीप शर्मा आदि लोग मौजूद रहे।

रिपोर्ट – संदीप राठौर चुनमुन/राहुल तिवारी

About Samar Saleel

Check Also

बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं देने के लिए प्रतिबद्ध सरकार- बृजेश पाठक

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें लखनऊ। उप मुख्यमंत्री बृजेश पाठक ने कहा कि ...