Breaking News

LIC का बड़ा ऐलान, अब देश के किसी भी ब्रांच में जमा करा सकते हैं मैच्योरिटी डॉक्यूमेंट

देश की सबसे बड़ी सरकारी जीवन बीमा कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम ने अपने करोड़ों ग्राहकों को बड़ी राहत दी है. अब ग्राहक एलआईसी की मैच्योरिटी पॉलिसी पेमेंट के लिए डॉक्यूमेंट देशभर की किसी भी एलआईसी ब्रांच में जमा करा सकते हैं. हालांकि, मैच्योरिटी क्लेम की प्रोसेसिंग मूल ब्रांच के जरिए ही होगी. इसकी जानकारी LIC ने ट्वीट कर दी है. LIC ने कहा कि पॉलिसीधारक पॉलिसी की मैच्योरिटी पर दावा करने के दस्तावेज देशभर में अपने निकट के किसी भी एलआईसी ऑफिस (LIC Office) में महीने के अंत तक जमा करा सकते हैं. बता दें कि LIC के इस ऐलान के बाद उन पॉलिसीधारकों को बड़ी राहत मिलेगी, जिनकी पॉलिसी मैच्योर हो चुकी है.

2 हजार से ज्यादा ब्रांच

LIC के देशभर में 113 डिविजनल ऑफिस, 2,048 ब्रांच और 1,526 छोटे कार्यालय हैं. इसके अलावा उसके 74 कस्टमर जोन भी है जहां पालिसीधारकों से उनकी पॉलिसी के मैच्योरिटी दावों के फॉर्म स्वीकार किये जाएंगे. ग्राहक किसी भी ब्रांच से ली गई पॉलिसी के मैच्योर होने पर उसका दावा करने का फॉर्म कहीं भी जमा कर सकेंगे.

LIC का कहना है कि यह सुविधा फिलहाल परीक्षण के तौर पर शुरू की गई है और तुरंत प्रभाव से अमल में आ गई है. यह सुविधा 31 मार्च को समाप्त हो रही है. बता दें कि वर्तमान में LIC में 29 करोड़ से अधिक पॉलिसीधारक हैं. बीमा कारोबार में LIC नंबर वन भरोसेमंद कंपनी बनी हुई है. लोगों को भरोसा है कि एलआईसी में लगाया गया उनका पैसा कभी डूबेगा नहीं. एलआईसी आम आदमी के लिए एक भरोसेमंद बीमा कंपनी ही नहीं बल्कि एक रोजगार का विकल्प भी है. हाल ही में कंपनी ने अपनी नई पॉलिसी बचत प्लस लॉन्च की. इसमें सुरक्षा के साथ बचत की भी सुविधा है. इस योजना की परिपक्वता अवधि पांच साल है.

About Aditya Jaiswal

Check Also

शुरुआती झटकों के बाद बाजार में हरियाली लौटी; सेंसेक्स 486 अंक चढ़ा, निफ्टी 22550 के पार

घरेलू शेयर बाजार में गुरुवार को शुरुआती झटकों के बाजवूद दमदार क्लोजिंग हुई। लगातार पांचवें ...