Breaking News

कोरोना वायरस के JN.1 वैरिएंट पर बड़ा अपडेट, 10 राज्यों में फैला संक्रमण; देशभर में अब तक 196 मामले

Covid-19 का सब-वैरिएंट जेएन.1 तेजी से फैल रहा है। कोरोना के JN.1 वैरिएंट पर भारतीय SARS-CoV-2 जीनोमिक्स कंसोर्टियम (INSACOG) के अनुसार देश में अब तक 196 मामले सामने आ चुके हैं। अब तक 10 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में संक्रमण फैल चुका है। सबसे ताजा मामला ओडिशा में सामने आया है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने सोमवार को बताया कि बीते 24 घंटे में भारत में 636 नए कोरोना वायरस संक्रमण के मामले दर्ज किए गए। देशभर में 4,394 कोरोना केस एक्टिव हैं।

किस राज्य में कितने जेएन.1 वैरिएंट के मामले
जेएन.1 वैरिएंट से संक्रमित लोगों की संख्या बताने के लिए INSACOG ने राज्यवार आंकड़े भी जारी किए। सोमवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक केरल (83), गोवा (51), गुजरात (34), कर्नाटक (आठ), महाराष्ट्र (सात), राजस्थान (पांच), तमिलनाडु (चार), तेलंगाना (दो) ओडिशा (एक) और दिल्ली में एक मामला रिपोर्ट किया गया है।

जेएन.1 वैरिएंट के दिसंबर में 179 मामले
नवीनतम आंकड़ों के मुताबिक दिसंबर में देश में 179 कोविड-19 संक्रमित लोगों में JN.1 वैरिएंट पाया गया। नवंबर में ऐसे 17 मामले दर्ज किए गए थे। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने जेएन.1 वैरिएंट के बारे में कहा है कि इसके प्रसार की गति तेज है। हालांकि, यह ‘वैरिएंट ऑफ इंटरेस्ट’ है। इससे संक्रमित होने पर गंभीर रूप से बीमार होने का खतरा नहीं है।

राज्यों को निगरानी बढ़ाने का निर्देश
WHO के मुताबिक कोरोना वायरस के जेएन.1 सब-वैरिएंट को पहले बीए.2.86 का प्रकार माना गया। हालांकि, बीते कुछ हफ्तों में 40 से अधिक देशों में JN.1 मामले सामने आ चुके हैं। तेजी से फैलते संक्रमण को देखते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से निरंतर निगरानी बनाए रखने को कहा है।

About News Desk (P)

Check Also

कर्नाटक CM का आरोप- देवेगौड़ा ने पोते को भगाया, PM को चिट्ठी लिख की पासपोर्ट रद्द करने की मांग

कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने बुधवार को पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवेगौड़ा पर आरोप लगाते हुए ...