Breaking News

बिहार के 2005 निजी स्कूल हो जायेंगे बंद, जानिए क्या है वजह

बिहार के 2005 निजी स्कूल अब बंद हो जायेंगे। बिहार शिक्षा परियोजना परिषद ने इन सभी स्कूलों के यू-डायस कोड को रद्द कर दिया है। यू-डायस कोड रद्द होने के बाद इन स्कूलों का सीबीएसई और आईसीएसई की मान्यता भी खत्म हो जाएगी।

इन स्कूलों की सूची बिहार शिक्षा परियोजना परिषद ने जिला वार जारी कर दी है। साथ में सभी जिला शिक्षा कार्यालय को निर्देश दिया गया है कि इन स्कूलों पर नजर रखी जायें। जिससे ये आगे नामांकन ना ले पायें और अभिभावकों को गुमराह ना करें।

दिल्ली के रैन बसेरा में धर्मांतरण का खेल उजागर, पुलिस ने मोहम्मद कलीम नाम के एक युवक को किया गिरफ्तार

आपको बता दें कि सभी सरकारी और निजी स्कूलों को यू-डायस कोड भरना था। इसमें संसाधन, शिक्षक और नामांकित बच्चों की जानकारी देनी थी। सरकारी स्कूलों ने तो यू-डायस कोड भर दिया, लेकिन निजी स्कूलों द्वारा स्कूल और शिक्षक की तो जानकारी दी गयी, लेकिन नामांकित बच्चों की जानकारी नहीं दी गई।

बिहार के 2005 निजी स्कूल हो जायेंगे बंद

इसके लिए बिहार शिक्षा परियोजना परिषद ने दस जून तक का समय निजी स्कूलों को दिया था। लेकिन, स्कूलों ने यू-डायस पोर्टल पर बच्चों की जानकारी नहीं दी। इसको लेकर इन स्कूलों का यू-डायस कोड रद्द कर दिया गया है। इससे पहले बिहार शिक्षा परियोजना परिषद द्वारा निजी स्कूलों पर कार्रवाई 30 मई और एक जून को हुई थी। 30 मई को 1084 स्कूलों पर कार्रवाई की गई। एक जून को यह संख्या बढ़ कर 1235 हो गई।

बिहार शिक्षा परियोजना परिषद द्वारा स्कूल वार बच्चों की जानकारी मांगी गयी थी। इसमें कुल 55 बिंदु थे। इन सभी का जवाब यू-डायस पोर्टल पर भरा जाना था। इसमें बच्चों के नामांकन की कक्षा, बच्चे का नाम, अभिभावक का नाम, बच्चे का आवासन आदि शामिल था।

बिहार शिक्षा परियोजना परिषद द्वारा जारी सूची के अनुसार राज्य भर में मुजफ्फरपुर से सबसे ज्यादा 236 निजी स्कूलों का यू-डायस कोड रद्द किया गया है। वहीं सहरसा के 203 निजी स्कूल शामिल हैं। पटना जिले की बात करें तो 185 निजी स्कूलों को बंद किया गया है। केवल अररिया के एक भी निजी स्कूल का यू-डायस कोड रद्द नहीं किया गया है।

About News Room lko

Check Also

आज का राशिफल: 30 अप्रैल 2024

मेष राशि:  आज आपके लिए दिन की शुरुआत थोड़ा कमजोर रहेगी। आप बिजनेस को लेकर ...