Breaking News

सदस्य देशों के बीच सहयोग बढ़ाएगी बिम्सटेक एक्वाटिक चैंपियनशिप

केंद्रीय युवा एवं खेल मामलों के मंत्री अनुराग ठाकुर ने मंगलवार को यहां पहली बिम्सटेक एक्वाटिक चैंपियनशिप का उद्घाटन किया। डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी स्विमिंग पूल कॉम्प्लेक्स में आयोजित चार दिवसीय चैंपियनशिप में तैराकी, वाटर पोलो और डाइविंग स्पर्धाओं में 20 से कम आयु वर्ग के लिए विभिन्न प्रतियोगिताएं होंगी।

👉गुरु गोरक्षनाथ स्वास्थ्य सेवा यात्रा-2024, संघ की अनुषंगिक शाखा NMO की पहल

बिम्सटेक सदस्यों के बीच आपसी सहयोग मजबूत करने के उद्देश्य से आयोजित इस चैंपियनशिप के आयोजन में विदेश मंत्रालय भी सहयोगी है। विदेश मंत्रालय में सचिव (पूर्व) सौरभ कुमार ने कार्यक्रम के उद्घाटन समारोह में अपनी मौजूदगी दर्ज कराई। इसके अलावा कार्यक्रम में नेपाल के खेल मंत्री दिग बहादुर लिंबू और बिम्सटेक के महासचिव इंद्र मणि पांडे ने भी भाग लिया।

सदस्य देशों के बीच सहयोग बढ़ाएगी बिम्सटेक एक्वाटिक चैंपियनशिप

बिम्सटेक (बहुक्षेत्रीय तकनीकी और आर्थिक सहयोग के लिए बंगाल की खाड़ी पहल) में बांग्लादेश, भूटान, भारत, नेपाल, श्रीलंका, म्यांमार और थाईलैंड सहित कुल 7 सदस्य हैं। संगठन पहली बार किसी खेल प्रतियोगिता का आयोजन कर रहा है, जिसकी मेजबानी भारत में की जा रही है। इसकी घोषणा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2018 में चौथे बिम्सटेक शिखर सम्मेलन के दौरान की थी।

विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा भारत बंगाल की खाड़ी क्षेत्र में क्षेत्रीय सहयोग की भावना को बढ़ावा देने की पहल के रूप में इस चैंपियनशिप का आयोजन कर रहा है। इसमें सात सदस्य देशों के 400 से अधिक खिलाड़ी और अधिकारी भाग लेंगे। यह चैंपियनशिप बंगाल की खाड़ी क्षेत्र को एक खेल महाशक्ति बनाने में एक उत्प्रेरक भूमिका निभाएगी।

👉महिला जज ने मौत से पहले इन लोगों से की थी फोन पर बात, कॉल डिटेल से नया मोड़…

इस दौरान केंद्रीय मंत्री ठाकुर ने कहा इससे न केवल घनिष्ठ दोस्ती में मदद मिलेगी, बल्कि एक मजबूत खेल संस्कृति का निर्माण भी होगा, जो एथलीटों के बीच दोस्ती को मजबूत करने में भी मदद करेगा।

रिपोर्ट-शाश्वत तिवारी

About Samar Saleel

Check Also

एनजीओ सेक्टर पर यकीन नहीं था लेकिन….अनीस आर खान

आज मैं आपको राजस्थान के जिला बीकानेर के ब्लॉक लूणकरणसर के रहने वाले भागीरथ सारण ...