Breaking News

अमेरिका में बर्ड फ्लू ने बढ़ाई चिंता, क्या इंसानों पर भी मंडरा रहा खतरा, जाने पूरी खबर

क्या कोरोना के बाद इंसानों के लिए अब अगला खतरा बर्ड फ्लू के रूप में आने वाला है। अमेरिका में इतिहास का सबसे बड़ा बर्ड फ्लू फैला है। इसके बाद स्वास्थ्य अधिकारी इसे लेकर काफी ज्यादा चिंतित हैं।

वाराणसी में सपा नेता स्वामी प्रसाद मौर्य का भारी विरोध, फेकी गयी काली स्याही

अधिकारी इस बात को लेकर परेशान हैं कि कहीं यह बीमारी इंसानों में न फैलने लगे। वहीं, डब्लूएचओ ने भी इस बात की चेतावनी जारी कर दी है कि इंसानों को बर्ड फ्लू को लेकर सतर्क हो जाना चाहिए। डब्लूएचओ के मुताबिक एच5एन1 वायरस बर्ड्स से इंसानों में ट्रांसफर हो रहा है। ऐसे कुछ केसेज सामने आने के बाद इसको लेकर चिंताएं बढ़ गई हैं।

हालांकि डब्लूएचओ के महानिदेशक टेड्रोस अदनोम घ्रेब्रेयसस इंसानों में इस बीमारी के फैलने का खतरा कम देखते हैं, लेकिन उनका कहना है भविष्य में ऐसा हो सकता है। उन्होंने कहा कि अगर भविष्य में एच5एन1 के स्ट्रेन में किसी तरह का बदलाव होता है तो रिस्क काफी ज्यादा बढ़ सकता है। बता दें कि पहले भी इंसानों में बर्ड फ्लू फैल चुका है। इस बार भी जिस तरह से स्तनपायी जीवों में बर्ड फ्लू का संक्रमण बढ़ा है, उसने एक्सपर्ट्स की चिंता भी बढ़ा दी है।

गौरतलब है कि अमेरिका बहुत बड़े पैमाने पर बर्ड फ्लू का सामना कर चुका है। यूनिवर्सिटी ऑफ मैसाचुसेट्स बोस्टन में वायरोलॉजिस्ट निकोला हिल के मुताबिक इसकी साइज, रेंज और चपेट में आने वाली प्रजातियों की संख्या अप्रत्याशित है। अमेरिका में फैली यह बीमारी बेहद घातक स्वरूप में सामने आई है। यहां पर करीब 60 मिलियन मुर्गियां इससे प्रभावित हुई हैं।

इसके अलावा सभी 50 राज्यों में जंगली पक्षियों तक भी यह बीमारी फैली है। निकोला हिल ने बताया कि इससे पहले कभी भी इतनी ज्यादा प्रजातियों में इस बीमारी का असर नहीं देखा गया। यह सभी स्तनपायी जीवों, भालुओं, सील्स, लोमड़ियों, डॉल्फिन्स को भी संक्रमित कर रहा है।

About News Room lko

Check Also

‘महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए भारत सरकार ने संविधान में संशोधन किया’, संयुक्त राष्ट्र में बोलीं कंबोज

संयुक्त राष्ट्र में भारत की स्थायी प्रतिनिधि रुचिरा कंबोज ने महिलाओं की सुरक्षा के प्रति ...