Breaking News

टीएमयू में भव्यता से मनेगा श्री 1008 भगवान महावीर का जन्मोत्सव

मुरादाबाद। तीर्थंकर महावीर यूनिवर्सिटी में 24वें तीर्थंकर महावीर का 2623वां जन्म कल्याणक महोत्सव 21 अप्रैल को भव्यता और दिव्यता से मनाया जाएगा। यूनिवर्सिटी जिनालय से सुबह आठ बजे रथयात्रा निकलेगी। यहां से श्रीजी रथ पर विराजमान होंगे। दिव्य घोष की धार्मिक संगीतमय धुनों में लीन श्रावक-श्राविकाएं श्रीजी के संग पूरे कैंपस की परिक्रमा करते हुए रिद्धि-सिद्धि भवन पहुंचेंगे।

कैंपस का परिवेश एक दम जुदा होगा। श्वेत और केसरिया परिधान में सैंकड़ों श्रावक-श्राविकाएं भक्ति भाव में लीन रहेंगे। इससे पहले प्रातः साढ़े छह बजे मंदिर में श्रीजी का अभिषेक एवं शांतिधारा और साढ़े सात बजे रथ की पूजा होगी।

5 यूपी एअर स्क्वाड्रन एनसीसी लखनऊ यूनिट मे आयोजित की गई एएनओ कान्फ्रेन्स

श्रीजी के रिद्धि-सिद्धि भवन में विराजमान होने के बाद प्रातः साढ़े दस बजे चार स्वर्ण कलशों से अभिषेक होगा, जबकि शांतिधारा स्वर्ण एवं रजत झारी से होगी। दोपहर 11:15 बजे भगवान महावीर की विधिवत पूजा होगी। रथयात्रा में टीएमयू के कुलाधिपति सुरेश जैन, फर्स्ट लेडी वीना जैन, ग्रुप वाइस चेयरमैन मनीष जैन, ऋचा जैन, एग्जिक्यूटिव डायरेक्टर अक्षत जैन, जाहन्वी जैन, मेंबर ऑफ गवर्निंग बॉडी नंदिनी जैन आदि पुण्य लाभ कमाएंगे। सभी धार्मिक अनुष्ठान शिखर से आए प्रतिष्ठाचार्य ऋषभ जैन शास्त्री के सानिध्य में संपन्न होंगे।

शाम 7: 00 बजे मंदिर में श्रीजी की आरती, जबकि 7: 30 बजे रिद्धि-सिद्धि भवन में श्रीजी को पालना झुलाने का कार्यक्रम होगा। रात 8:00 बजे से महाआरती और भक्ति महोत्सव का शुभारम्भ होगा। भक्ति महोत्सव में भोपाल के सिद्धार्थ जैन एंड पार्टी अपनी भक्तिमय प्रस्तुति देगी। जिनालय और रिद्धि-सिद्धि भवन में महोत्सव की तैयारियां अंतिम चरण में हैं। कुलाधिपति सुरेश जैन ने तैयारियों का जायज़ा लिया।

यूपी बोर्ड परीक्षा में उत्तीर्ण विद्यार्थियों को सीएम योगी ने दी बधाई, कहा- आप सभी हैं नए यूपी का भविष्य

कैंपस में भगवान महावीर जन्म कल्याणक महोत्सव के तहत् प्रातः साढ़े छह बजे से धार्मिक कार्यक्रमों का शंखनाद होगा। जिनालय से श्रीजी की भव्य रथयात्रा निकलेगी। यह रथयात्रा मेडिकल हॉस्टल, मेडिकल कॉलेज, इंडोर स्टेडियम, फॉर्मेसी ब्लॉक, इंजीनियरिंग ब्लॉक, आर्मी मिलिट्री टेंक, क्रिकेट पवेलियन, एडमिन ब्लॉक-कुलाधिपति नवीन भवन होते हुए रिद्धि-सिद्धि भवन पहुंचेगी।

इस भव्य रथयात्रा में मुख्य आकर्षण के रूप में घोड़े, बग्गी, श्रावक-श्राविकाओं की ओर से डीजे की धार्मिक धुनों पर गरबा-डांडिया, मंगल कलश यात्रा और भव्य रथ इसमें शामिल होंगे। रिद्धि-सिद्धि भवन पहुंचकर श्रीजी का मंत्रोजाप के बीच अभिषेक होगा।

मथुरा में त्रिकोणीय मुकाबले में फंस गईं हेमा मालिनी, टूट सकता है हैट्रिक का सपना

दोपहर 11:15 बजे से पूजा और भक्ति का सिलसिला प्रारंभ हो जाएगा। विधि-विधान से पूजा-अर्चना होने के बाद प्रसाद का वितरण किया जाएगा। जन्म कल्याणक महोत्सव में शाम साढ़े सात बजे श्रीजी की भव्य महाआरती और पालना विशेष आकर्षण होंगे। भगवान की भव्यता से महाआरती होगी, जिसमें 1008 दीपकों से रिद्धि-सिद्धि भवन जगमगा उठेगा।

About Samar Saleel

Check Also

पर्यावरण संरक्षा जागरूकता के लिए बस्ती स्टेशन पर रेल कर्मियों ने बोर्ड एवं बैनर के माध्यम से यात्रियों को किया जागरूक

लखनऊ। पूर्वोत्तर रेलवे लखनऊ मण्डल में मिशन लाइफ के तहत पर्यावरण को अनुकूल करने हेतु ...