Breaking News

एनसीसी की 20वीं यूपी गर्ल्स बटालियन द्वारा संचालित संयुक्त वार्षिक प्रशिक्षण शिविर-214 का ब्रिगेडियर रवि कपूर ने किया निरीक्षण

लखनऊ। छावनी स्थित एएमसी सेंटर एवं कॉलेज में 20 यूपी गर्ल्स बटालियन एनसीसी द्वारा संचालित संयुक्त वार्षिक प्रशिक्षण शिविर-214 का एनसीसी ग्रुप मुख्यालय लखनऊ के ग्रुप कमांडर ब्रिगेडियर रवि कपूर ने निरीक्षण किया। इस दौरान ब्रिगेडियर रवि कपूर ने क्वार्टर गार्ड में सेल्यूट लिया। उसके पश्चात कैंप में हो रहे सेक्शन फॉर्मेशन, बैटल ड्रिल का डिस्प्ले तथा टेंट को लगाने की प्रतियोगिता का निरीक्षण किया।

 

एनसीसी की 20वीं यूपी गर्ल्स बटालियन द्वारा संचालित संयुक्त वार्षिक प्रशिक्षण शिविर-214 का ब्रिगेडियर रवि कपूर ने किया निरीक्षण

ब्रिगेडियर रवि कपूर ने दिल्ली में होने वाले थल सेना कैंप में जानेवाले कैडेटों को बटालियन द्वारा दिए जा रहे प्रशिक्षण के बारे में जानकारी प्राप्त की और उन्हें प्रोत्साहित किया। 20 यूपी गर्ल्स बटालियन एनसीसी, लखनऊ के कमान अधिकारी एवं कैंप कमांडेंट कर्नल विनोद जोशी ने कैंप में दी जा रही प्रशिक्षण गतिविधियों के बारे में जानकारी दी।

 

वहीं, कैंप दंडपाल कैप्टन मोनिका श्रीवास्तव ने पूरे कैंप के लेआउट के बारे में जानकारी दी। लेफ्टिनेंट (डॉ) प्रीति चंद नेगी, क्वार्टर मास्टर ने ब्रिगेडियर रवि कपूर को कैंप लंगर, हेल्थ-हाइजीन और खाने की व्यवस्था की पूरी जानकारी दी। इस दौरान एसएसबी, हेल्थ – हाइजीन, आपदा, बाढ़- सूखा आदि के बारे में भी जानकारी दी गई।

इस शिविर के आनेवाले दिनों में श्री लक्ष्मी सिंह, आईपीएस, आईजी पुलिस यूपी शासन द्वारा महिला उत्पीड़न और राज्य सरकार द्वारा उठाए गए कदमों के बारे में एनसीसी कैडेटों को जानकारी दी जाएगी। एएमसी सेंटर द्वारा प्लाटून वेपन अटैक डिस्प्ले कराए जाने के बारे में ब्रिगेडियर रवि कपूर को जानकारी दी गई । ब्रिगेडियर कपूर ने कैडेटों द्वारा प्रदर्शित इन्फेंट्री वेपन डिस्प्ले का भी अवलोकन किया।

कैडेटों के सर्वांगीण विकास और मिशन शक्ति को ध्यान में रखते हुए शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक क्षमता और दृढ़ता के लिए ब्रिगेडियर रवि कपूर ने सभी ट्रेनिंग स्टाफ और एएनओ को बधाई और शाबाशी दी।

रिपोर्ट – दया शंकर चौधरी

About reporter

Check Also

उन्नाव में डिंपल यादव का रोड शो…जनसभा में सरकार को घेरा, कहा- पेपर लीक कहीं न कहीं सोची समझी साजिश

उन्नाव:  समाजवादी पार्ट के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव की पत्नी व सांसद डिंपल यादव ने ...