Breaking News

सीएमएस लखनऊ का नाम पूरे विश्व में आलोकित कर रहा है – बृजेश पाठक

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल के शिक्षक-शिक्षिकाओं ने आज राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी की 152वीं जयन्ती एवं अन्तर्राष्ट्रीय अहिंसा दिवस के अवसर पर बड़े उत्साह व हर्षोल्लास से वर्चुअल ‘गाँधी जयन्ती समारोह’ मनाया और बड़े ही जोरदार ढंग से बापू की शिक्षाओं व उनके आदर्शों का अलख जगाया। समारोह का शुभारम्भ वर्चुअल दीप प्रज्वलन एवं राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी के चित्र पर माल्यार्पण से हुआ।

समारोह में जहाँ एक ओर मुख्य अतिथि बृजेश पाठक, कानून एवं न्यायमंत्री, उत्तर प्रदेश एवं सीएमएस संस्थापक व प्रख्यात शिक्षाविद् डा. जगदीश गाँधी ने अपने सारगर्भित संबोधन में बापू के विचारों को अपने जीवन में आत्मसात करने का संदेश दिया, तो वहीं दूसरी ओर सीएमएस के लगभग सभी तीन हजार शिक्षक-शिक्षिकाओं व कार्यकर्ताओं ने सफेद दुग्ध धवल खादी वस्त्रों में ऑनलाइन जुड़कर समारोह की रौनक में चार-चांद लगा दिये।

इस अवसर पर सीएमएस।संस्थापिका, डा. भारती गाँधी, सीएमएस प्रेसीडेन्ट एवं मैनेजिंग-डायरेक्टर प्रो. गीता गाँधी किंगडन, सीएमएस के चीफ एक्जीक्यूटिव ऑफीसर रोशन गाँधी, सीएमएस की सुपीरियर प्रधानाचार्या एवं क्वालिटी अश्योरेन्स एवं इनोवेशन विभाग की हेड सुष्मिता बासु एवं सीएमएस के सभी कैम्पस की प्रधानाचार्याओं समेत अनेक गणमान्य हस्तियों ने ऑनलाइन उपस्थिति से समारोह की गरिमा को बढ़ाया।

इस अवसर पर अपने संबोधन में मुख्य अतिथि बृजेश पाठक, कानून व न्यायमंत्री, उ.प्र. ने राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी को नमन करते कहा कि सीएमएस।लखनऊ का नाम पूरे विश्व में आलोकित कर रहा हैै और यहाँ के छात्र जय जगत व वसुधैव कुटुम्बकम की भावना को साकार कर रहे हैं। सीएमएस परिवार से निकले हजारों की संख्या में छात्र आज उच्च प्रशासनिक पदों पर पहुँचकर मानवता की सेवा कर रहे हैं। श्री पाठक ने कहा कि डा. जगदीश गाँधी व डा. भारती गाँधी के मार्गदर्शन में सी.एम.एस. ने शिक्षा व सामाजिक क्षेत्र में कीर्तिमान स्थापित किए हैं, वर्तमान समय में उसकी परिकल्पना करना भी मुश्किल है। मैं कामना करता हूँ कि सीएमएस।जल्दी ही, सिर्फ लखनऊ व देश का ही नहीं अपितु विश्व का नं 1 स्कूल कहलाया जायेगा।

इससे पहले, समारोह में सी.एम.एस. शिक्षकों ने विश्व एकता व विश्व शान्ति का संदेश देते अनेक शिक्षात्मक-साँस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत कर अहिंसा की भावना को सारे विश्व में प्रवाहित प्रचारित किय इस अवसर पर बोलते हुए सी.एम.एस. संस्थापक व प्रख्यात शिक्षाविद् डा. जगदीश गाँधी ने राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी का उदाहरण देते हुए कहा कि बच्चों को महान बनाने के लिए उन्हें बचपन से ही ईश्वर भक्ति की शिक्षा दें और उनके हृदय में नैतिकता व संस्कारों के बीच बायें।

डा. गाँधी ने जोर देते हुए कहा कि महात्मा गाँधी के आदर्शो पर चलकर ही समाज में समरसता आयेगी और विश्व एकता की मंजिल मिलेगी। सी.एम.एस. प्रेसीडेन्ट एवं मैनेजिंग डायरेक्टर प्रो. गीता गाँधी किंगडन ने समारोह में उपस्थित गणमान्य अतिथियों, सी.एम.एस. प्रधानाचार्याओं, शिक्षकों व कार्यकर्ताओं का हार्दिक स्वागत करते हुए कहा कि महात्मा गाँधी की शिक्षाएं आज भी प्रासंगिक हैं और सदैव रहेंगी। विद्यालय की संस्थापिका व प्रख्यात शिक्षाविद् डा. भारती गाँधी ने कार्यक्रम के अत्यन्त सफल आयोजन के लिए सभी के प्रति हार्दिक आभार व्यक्त किया।

About Samar Saleel

Check Also

बनारस रेल इंजन कारखाना में स्वच्छता अभियान का आयोजन

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें बनारस रेल इंजन कारखाना में आज बरेका परिसर ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *