Breaking News

ब्रिटिश पीएम और विपक्षी लेबर पार्टी ने चुनाव प्रचार शुरू किया, सुनक बोले- प्रत्येक वोट के लिए लड़ेंगे

लंदन:  ब्रिटेन में आम चुनाव के एलान के बाद सत्ताधारी कंजरवेटिव पार्टी और लेबर पार्टी ने अपने-अपने चुनाव प्रचार अभियान की शुरुआत कर दी है। प्रधानमंत्री ऋषि सुनक के साथ ही उनकी कैबिनेट के सदस्यों ने भी प्रचार शुरू कर दिया। विपक्षी लेबर पार्टी के नेता कीर स्टर्मर और उनकी छाया कैबिनेट ने भी लोगों को अपने पक्ष में करने की शुरुआत कर दी है। पीएम ऋषि सुनक ने बुधवार को सभी को चौंकाते हुए 4 जुलाई को आम चुनाव कराने का एलान किया।

‘हर वोट के लिए लड़ेंगे’
44 वर्षीय ऋषि सुनक ने बुधवार को पीएम आवास 10 डाउनिंग स्ट्रीट की सीढ़ियों पर बारिश में भीगते हुए आम चुनाव की तारीख का एलान किया। सुनक ने गुरुवार को पूर्वी लंदन से अपने चुनाव अभियान की शुरुआत की। चुनाव अभियान के दौरान सुनक ‘स्पष्ट योजना, निर्भीक कार्रवाई और सुरक्षित भविष्य’ का नारा दे रहे हैं। उन्होंने कहा कि ‘अगले कुछ हफ्तों तक वे हर वोट के लिए लड़ेंगे।’

सुनक के एलान ने चौंकाया
लेबर पार्टी के नेता कीर स्टर्मर ने ‘परिवर्तन’ का नारा दिया है। स्टर्मर ने कहा कि ‘4 जुलाई को हमारे पास मौका है कि हम इस अराजकता को रोकें। हम पेज पलट सकते हैं और एक नई शुरुआत कर ब्रिटेन का पुनर्निर्माण कर सकते हैं और इस देश को बदल सकते हैं।’ ब्रिटेन में अगले साल जनवरी में चुनाव होने थे और उम्मीद की जा रही थी कि अक्तूबर से पहले सुनक चुनाव की तारीख का एलान नहीं करेंगे, लेकिन बुधवार को सुनक ने सभी को चौंकाते हुए आम चुनाव की तारीख का एलान कर दिया।

अर्थव्यवस्था के मुद्दे पर सुनक का फोकस
सभी चुनाव पूर्व सर्वे में विपक्षी लेबर पार्टी मजबूत स्थिति में है और लेबर पार्टी को कंजरवेटिव पार्टी पर अच्छी खासी बढ़त हासिल है। ऐसे में माना जा रहा था कि अगर सुनक अक्तूबर तक आम चुनाव के एलान को टालते तो भी उन्हें कुछ खास फायदा नहीं मिलने वाला था। फिलहाल ब्रिटेन में मुद्रास्फीति नियंत्रण में है और 2.3 फीसदी की दर पर बीते तीन वर्षों में सबसे निचले स्तर पर है। ऐसे में सुनक ने इस मौके को भुनाते हुए आम चुनाव की तारीख का एलान कर दिया। सुनक का प्रचार अभियान भी अर्थव्यवस्था के मोर्चे पर फोकस रहेगा, जबकि विपक्षी पार्टी के पास इस मामले में कोई खास योजना नहीं है।

About News Desk (P)

Check Also

अगले साल कनाडा में होने वाले G-7 में पीएम मोदी को करेंगे आमंत्रित? जस्टिन ट्रूडो ने दिया ये जवाब

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने कहा कि अगले साल होने वाले जी-7 शिखर सम्मेलन ...