Breaking News

ब्रूस ली की बेटी ने एक चाइनीज फास्ट फूड चेन के खिलाफ दायर किया मुकदमा

ब्रूस ली की बेटी शैनन ली ने एक चाइनीज फास्ट फूड चेन के खिलाफ मुकदमा दायर कर दिया है। दरअसल, फास्ट फूड चेन ने बिना इजाजत के कथिततौर पर दिवंगत मार्शल आर्ट फिल्म स्टार की छवि का इस्तेमाल किया था। इसकी जानकारी मिलने पर शैनन ली की कंपनी ब्रूस ली इंटरप्राइजेज ने रेस्टोरेंट चेन कुंगफू कैटरिंग मैनेजमेंट पर आरोप लगाया है कि उसने बौद्धिक संपदा अधिकारों का भुगतान किए उनके पिता की तस्वीर को 15 साल तक अपने लोगो में इस्तेमाल किया है।

फूड चेन ने गुरुवार को कहा कि लोगो के इस्तेमाल के लिए काफी पहले से चीनी अधिकारियों द्वारा उन्हें अधिकृत किया गया था। कंपनी ने चीन के ट्विटर जैसे प्लेटफॉर्म बेइबो पर दिए एक बयान में कहा है कि हमें भ्रम है कि हम पर कई साल बाद मुकदमा चलाया जा रहा है। हम मामले का अध्ययन कर रहे हैं और जवाब देने की तैयारी कर रहे हैं। चीनी इंटरनेट पोर्टल sina.com के अनुसार, शैनन ली ने अपने पिता की तस्वीर का उपयोग तुरंत बंद करने के लिए फूड चेन को कहा है।

इसके साथ ही शैनन की कंपनी ने 90 दिनों के अंदर फूड चेन को यह स्पष्ट करने के लिए कहा है कि ब्रूस ली के साथ उनकी फास्टफूड चेन का कोई लेना देना नहीं है और ब्रूस ली की फोटो बतौर लोगो इस्तेमाल करने के लिए फूड चेन को 210 मिलियन युआन (तीन करोड़ डॉलर) का मुआवजा देने को कहा है। गुआंगझोऊ स्थित रेस्टोरेंट चेन को रियल कुंग फू (मंदारिन भाषा में जेन गोंगफू) के नाम से भी जाना जाता है और इसकी स्थापना साल 1990 में की गई थी।

साल 2004 से इसके लोगो में कुंग फू पोज में काले बालों वाले एक व्यक्ति की तस्वीर दिखाई गई है, जो ब्रूस ली की तरह दिखता है। चीनी मीडिया के अनुसार, इस फूड चेन के संस्थापक ने बताया कि पूरे देश में इसके 600 से अधिक स्टोर हैं, जिनकी कुल संपत्ति पांच अरब युआन से अधिक है। चाइना कुजीन एसोसिएशन द्वारा जारी की गई सूची में पिछले साल चीन की शीर्ष 10 फास्ट-फूड कंपनियों में यह कंपनी शामिल थी। लॉस एंजिल्स से काम करने वाली ब्रूस ली एंटरप्राइजेज की आधिकारिक वेबसाइट ब्रूस ली की तस्वीर की बिक्री और लाइसेंसिंग देने का काम करती है और इसका उद्देश्य मार्शल आर्ट के कलाकार की ऊर्जा को जीवित रखना है।

About News Room lko

Check Also

पूर्व पीएम इमरान खान को दोहरा झटका, भड़काऊ बयान पर कोर्ट ने फटकारा; रक्षा मंत्री ने भी साधा निशाना

पाकिस्तान की जेल में बंद पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की मुश्किलें खत्म होने का नाम ...