Breaking News

BSNV पीजी कॉलेज: एमएससी तृतीय सेमेस्टर के छात्रों का 21 दिवसीय इंटर्नशिप प्रोग्राम संपन्न 

लखनऊ। BSNV PG कॉलेज के रसायन विज्ञान विभाग के MSc तृतीय सेमेस्टर के विद्यार्थियों का 21 दिवसीय इंटर्नशिप प्रोग्राम, रसायन विज्ञान विभाग, बाबा साहब भीमराव अम्बेडकर केंद्रीय विश्वविद्यालय में सकुशल संपन्न हुआ। इस कार्यक्रम में विश्लेषणात्मक, उपकरणीकरण, अनुसंधान और विकास तकनीकों पर तीन सप्ताह तक प्रशिक्षण कार्यक्रम हुआ, जिसमें कालेज के छात्र-छात्राओं ने विशेषज्ञों द्वारा दी गई विश्लेषणात्मक तकनीकों के सिद्धांतों एवं व्यावहारिक पहलुओं से अवगत हुए।

BSNV PG कॉलेज: M.Sc तृतीय सेमेस्टर के छात्रों का 21 दिवसीय इंटर्नशिप प्रोग्राम संपन्न 

इस कार्यक्रम का शुभारंभ बाबा साहब के चित्र पर पुष्पांजलि एवं विश्वविद्यालय के कुलगीत के साथ किया किया गया। इस कार्यक्रम में विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ अंजनी कुमार तिवारी ने BSNV PG कॉलेज लखनऊ के रसायन विज्ञान विभाग के विभागाध्यक्ष प्रो डीके गुप्ता को स्मृति चिह्न प्रदान किया। साथ ही साथ BSNV PG कॉलेज लखनऊ के रसायन विज्ञान विभाग के प्रो एनके अवस्थी, प्रो गोविन्द कृष्ण मिश्र, और डा इंद्रेश कुमार शुक्ल का भी विभाग द्वारा स्वागत किया गया।

👉खुन खुनजी गर्ल्स कॉलेज में “भारतीय ज्ञान परंपरा राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020” विषय पर व्याख्यान का आयोजन

इस पूरे इंटर्नशिप प्रोग्राम में बच्चों ने बहुत ही आसानी से सभी बारीकियों को समझा, और इसके लिए शिल्पी, रत्नेश, अपर्णा सभी ने अपना विशेष आभार भी व्यक्त किया। तरह तरह के इंस्ट्रूमेंट भी इस पूरे प्रशिक्षण में न केवल दिखाये गए वरन उसपे विस्तृत चर्चा भी हुई और इसके लिए आशुतोष, शिवांगी, ॠषिता सभी ने हृदय से धन्यवाद दिया।

BSNV PG कॉलेज: M.Sc तृतीय सेमेस्टर के छात्रों का 21 दिवसीय इंटर्नशिप प्रोग्राम संपन्न 

वक्ताओं के द्वारा नैनोटेक्नोलॉजी, नैनो टॉक्सिकोलॉजी, नैनो पॉलिमर, ड्रग डिजाइनिंग, ऑर्गेनिक सिंथेसिस, आदि आधुनिक विषयो पर गहनता से अध्यन कराने के बाद, सम्पूर्ण विश्व के कल्याण के लिए हम कैसे सस्ती और सुलभ दवाएं समाज के लिए अपने शोध के माध्यम से हम समाज को दे सकते है, इसके लिए बच्चो को उत्साहित किया। साथ ही साथ शोध में उपयोग होने वाली आधुनिक एवं गुणवत्तापूर्ण वैज्ञानिक उपकरणों जैसे UV, IR, NMR,SEM, XRD, आदि उपकरणों को चलाने के लिए प्रशिक्षित भी किया। छात्रों और शिक्षकों को नाश्ता और दोपहर का भोजन प्रदान किया गया।

👉कलांजलि प्रतियोगिता में नवयुग की छात्राओं ने मारी बाजी 

प्रो डीके गुप्ता ने विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि भविष्य में जो छात्र बीबीएयू में डिसरटेशन कोर्स करना चाहते हैं, वे ऐसा कर सकते हैं। इसके लिए प्रोफेसर अंजनी ने अपनी सहमति भी दी है साथ ही साथ उन्होंने आगे कहा की ये बच्चें कभी भी विभाग में आकर रिसर्च से संबंधित कोई भी क्रिया कलाप हो वो कर सकते है। कार्यक्रम संपन्न होने के बाद उन्हें प्रमाण पत्र भी प्रदान किया गया।

BSNV PG कॉलेज: M.Sc तृतीय सेमेस्टर के छात्रों का 21 दिवसीय इंटर्नशिप प्रोग्राम संपन्न 

विभाग अध्यक्ष डॉ अंजनी कुमार तिवारी, पूर्व विभाग अध्यक्ष प्रोफेसर गजानंद पांडे, कार्यक्रम की कोऑर्डिनेटर डा ज्योति पांडेय, प्रो डीके गुप्ता, प्रो नरेंद्र कुमार अवस्थी, प्रो गोविन्द कृष्ण मिश्र, डा इंद्रेश कुमार शुक्ल,डॉ शैलेश कुमार, डॉ प्रीति गुप्ता, डॉ जवाहर, डॉ केबी थापा, डॉ शैलेश कुमार, डॉ भूपेन्द्र तिवारी, हुद्दा खान, रुचि आदि उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन डॉ ज्योति पांडे ने किया। इस सफल प्रोग्राम के समापन पर सम्मानित शिक्षकों ने छात्रों को शुभकामनाएं दी। कार्यक्रम का समापन राष्ट्रगान के साथ हुआ।

About Samar Saleel

Check Also

दिशा-2024 में रही गीत और संगीत की धूम

लखनऊ। आज और कल डॉ एमसी सक्सेना ग्रुप आफ कालेज का दो दिवसीय वार्षिकोत्सव “दिशा-2024” ...