Breaking News

बुंदेलखंड: प्लान ऑफ को आपरेशन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हर घर में नल से जल अभियान शुरू किया था। इस दिशा में अभूतपूर्व कार्य भी हुए है। स्वतंत्रता दिवस पर लाल किले की प्राचीर से भी नरेंद्र मोदी ने इसका उल्लेख किया था। निर्धारित समय में यह अभियान सफलता पूर्वक पूरा किया जाएगा। उत्तर प्रदेश की योगी सरकार भी इस दिशा में कार्य कर रही है। पिछले दिनों झांसी में योगी आदित्यनाथ ने महत्वाकांक्षी पेयजल योजना का शुभारंभ किया था। इस क्रम में इस्राइल भी सहयोग देगा।

बुन्देलखण्ड क्षेत्र में जल संसाधन के प्रबन्धन परियोजना उप्र सरकार तथा जल संसाधन मंत्रालय, इजरायल के मध्य इजरायल समझौता सम्पन्न हुआ। इस्राइल के राजदूत डॉ.रॉन मल्का तथा उत्तर प्रदेश कृषि उत्पादन आयुक्त आलोक सिन्हा द्वारा प्लान ऑफ को आपरेशन पर हस्ताक्षरित किया गया।

डॉ. रॉन मल्का ने इस परियोजना के बारे में विस्तार से जानकारी दी। कहा कि पानी के संकट से जूझ रहे क्षेत्रों के लिए यह परियोजना बहुत उपयोगी साबित होगी। उत्तर प्रदेश का बुन्देलखण्ड क्षेत्र गर्मियों में पेयजल की समस्या से ग्रसित होता है। प्रदेश सरकार तथा इजरायल के सहयोग से इस क्षेत्र को पानी के संकट से उबारने में मदद मिलेगी।

आलोक सिन्हा ने कहा कि बुन्देलखण्ड में जल प्रबन्धन के क्षेत्र में दीर्घकालिक सुधार किए जा रहे है। प्लान ऑफ को आपरेशन के द्वारा बुन्देलखण्ड क्षेत्र में इजरायल के सहयोग से इण्डिया इजरायल बुन्देलखण्ड प्रोजेक्ट पर कार्य किया जाएगा। इण्डिया इजरायल बुन्देलखण्ड वॉटर प्रोजेक्ट को डैन एल्यूफ, काउन्सलर, एमएएसएचएवी एग्रीक्लचर इजरायल द्वारा विकसित किया गया है।

परियोजना के अन्तर्गत उन्नत कृषि उपायों,इन्टीग्रेटेड ड्रिप इरीगेशन के द्वारा क्षेत्र में जल प्रबन्धन कार्य किया जाएगा। इस परियोजना में भारत के अट्ठाइस में से जिले उत्तर प्रदेश के शामिल किए गए हैं, जिसमें पहले चरण में झांसी जिले के बबीना ब्लॉक के पच्चीस गांवों को सम्मिलित किया गया है। प्रारम्भ में प्लान ऑफ को आपरेशन दो वर्षों हेतु हस्ताक्षरित किया जाएगा, जिसे बाद में परियोजना के हित में आवश्यकतानुसार विस्तारित किया जा सकेगा।

परियोजना के अन्तर्गत जनपद झांसी में स्थित पहुज डैम के जलाशय को सिंचाई हेतु इन्टीग्रेटेड ड्रिप इरीगेशन से युक्त किया जाएगा। इसके क्रियान्वयन में आवश्यक सहयोग तथा क्षमता वृद्धि हेतु इजरायल के विशेषज्ञों की सेवाएं भी ली जाएंगी।

रिपोर्ट-डॉ. दिलीप अग्निहोत्री
डॉ. दिलीप अग्निहोत्री

About Samar Saleel

Check Also

सीएमएस अशरफाबाद कैम्पस द्वारा ‘ओपेन डे समारोह’ का भव्य आयोजन

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल अशरफाबाद कैम्पस द्वारा विद्यालय प्रांगण में आयोजित ‘ओपेन डे एवं पैरेन्ट्स ओरिएन्टेशन ...