Breaking News

खीरे और ग्रीन टी से बने इस मास्क को लगाने से आपको मिलेगी निखरी और चमकदार त्वचा

मानसून का मौसम गर्मी से राहत के साथ अपने साथ कई तरह की स्किन समस्याएं भी ले आता है। यह ऐसा मौसम होता है जब आपकी त्वचा को डैमेज से बचाने के लिए खास केयर की आवशयकता होती है। तो देर किस बात की अपनी स्किन को करें मानसून के लिए रेडी इन मास्क के साथ।

केले का फेस मास्क- इसमें मौजूद ज़िंक, आयरन और रिबोफ्लेविन स्किन को मॉइस्चराइज़ करके पिगमेंटेशन की समस्या को भी दूर करता है इसको बनाने के लिए एक केला, एक चम्मच दही और थोड़ा सा बेकिंग सोडा लेंवे। इन सभी चीजों को मिक्सर में डाल कर पेस्ट तैयार कर ले और चेहरे पर पेस्ट की मोटी परत 20 मिनट तक लगाकर छोड़ दें।इसके बाद हल्के हाथ से गुनगुने पानी के साथ मसाज करते हुए चेहरे को धो लें। इस पैक को हफ्ते में 3 बार लगाएं आपके चेहरे पर ग्लो साफ नजर  आने लगेगा।

खीरा और ग्रीन टी मास्क– सेंसिटिव स्किन की शिकायत वाले लोगों के लिए यह मास्क परफेक्ट है। इसके लिए आपको एक कप उबलते पानी में एक टी बैग ग्रीन टी डालनी हैं जब यह पानी ठंडा हो जाए तो इसमें खीरे का रस मिला देंवे। अब इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं। इससे आपकी स्किन हेल्दी और फ्रेश बनी रहती है।

कॉफी मास्क- यह आंखों के नीचे के काले घेरों को दूर करने का सबसे अच्छा उपाय है इसे बनाने के लिए एक छोटा चम्मच कॉफी पाउडर में एक चम्मच बादाम तेल और एक चम्मच एलोवेरा जेल मिलाकर इस पेस्ट को चेहरे पर 15 मिनट तक लगाक हल्के हाथ से मसाज कर ले। बाद में ठंडे पानी से मुंह को धो लें अगर आपकी स्किन ऑयली है तो आप इस मास्क में बादाम तेल की जगह शहद मिलाकर इस्तेमाल करें।

ओटमील स्क्रब मास्क- ओटमील में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट स्किन केअर के लिए सबसे अच्छे होते हैं। इसको बनाने के लिए सबसे पहले एक चम्मच ओटमील में एक बड़ा चम्मच कच्चा दूध मिक्सर में डालकर उसका पेस्ट बना लेंवे। इस पेस्ट में विटामिन ई का एक कैप्सूल भी मिला लेंवे। अब इस पेस्ट को 20 मिनट तक चेहरे पर लगाकर रखें। 20 मिनट बाद हल्के हाथ से स्क्रब करते हुए चेहरे को धो लें। इस मास्क को लगाने से स्किन  कोमल होती है साथ ही डेड स्किन से भी निज़ात मिलती है।

आलू फेस मास्क- आलू पिगमेंटेशन दूर करने का  सबसे अच्छा उपाय है। इसको बनाने के लिए एक आलू के साथ चावल का आटा व शहद की आवशयकता होती है। सबसे पहले आलू का पेस्ट बना लें और उसमें एक चम्मच चावल का आटा और एक चम्मच शहद मिलाकर पेस्ट बना लें। और फेस पर 15 मिनट के लिए लगा ले।

About News Room lko

Check Also

काला जीरा खाने से शरीर में ऊर्जा का होगा निर्माण व मिलेंगे ये सभी लाभ

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें भारतीय रसोई में पाए जाने वाले मसाले इतने ...