Breaking News

फूलगोभी में छिपा है सेहत का खजाना, जानिए इसके अनगिनत फायदे

फूलगोभी की सब्जी खाने में बहुत स्वादिष्ट होती हैं। ये हर इस मौसम में आसानी से बाजारों में मिल जाने वाली सब्जियों में से एक है। पर क्या आप जानता है कि फूलगोभी गुणों का भण्डार है, अगर नहीं तो आपको बताते है कि कैसे ठण्ड के मौसम में फूलगोभी सेहत और तंदुरुस्ती बढ़ाने में मदद करती है।

पोटैशियम, गंधक, नियासीन और विटामिन सीं आदि तत्व अधिक मात्रा में पाये जाते हैं। गंधक एवं क्लोरीन घटकों की मात्रा होने के कारण यह शरीर की अंदरूनी गंदगी को साफ करने का काम करती है।

फूलगोभी ना सिर्फ सेहत बनाती है बल्कि यह चेहरे के दागों को भी दूर करती है। अगर आपके चेहरे पर तिल के निशान है तो उस जगह पर रोज गोभी का रस लगाए। इससे कुछ ही दिनों में टिल के दाग छू मंतर हो जायेंगे।

गंधक की अधिकता के कारण फूलगोभी खून को साफ करती है जिसके चलते चर्म रोगों से भी मुक्ति मिलती है। फूलगोभी का सलफोराफीन रसायन दिल की सेहत के लिए काफी अच्छा होता है। अगर आपको कब्ज़ की शिकायत रहती है तो में रात में गोभी का रस पीने से आपको लाभ होगा।

-अगर आपको कभी चोट लग जाए चोट तो जख्म पर गोभी के पत्तों को गरम पानी में धोकर उसके बाद उन्हें कपड़े में सुखाकर चोट पर लगाएं, ऐसा करने से आपको फायदा होगा।

-गोभी का रस पीने से ऑंखों की कमजोरी दूर होती है और पीलिया दूर करने में मदद मिलती है।

-गोभी के पत्तों को कुचलकर रस तैयार कर कुल्ला करने से मसूढ़ों से खून का निकलना बंद हो जाता है। साथ ही कच्ची फूल गोभी को चबाने से मसूडों की सूजन भी दूर होती है।

– फूलगोभी में कोलिन पाया जाता है, जो लिवर में कोलेस्ट्रॉल को जमा होने से रोकने में मदद करता है। फूलगोभी में पाया जाने वाला फाइबर भी स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है।

About Aditya Jaiswal

Check Also

आखिर क्यों मनाया जाता है विश्व धरोहर दिवस? जानें कैसे होता है स्मारकों का चयन

हर साल 18 अप्रैल के दिन विश्व धरोहर दिवस मनाया जाता है। इस खास दिन ...