Breaking News

CBSE Exams 2021: इस दिन होगा बोर्ड परीक्षा की तारीखों का एलान, एजुकेशन मिनिस्टर ने की घोषणा

यूनियन एजुकेशन मिनिस्टर रमेश पोखरियाल निशंक ने ट्वीट करके सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2021 के संबंध में अहम जानकारी दी है. उन्होंने घोषणा की है कि 31 दिसंबर 2020 को यह साफ किया जाएगा कि साल 2021 की बोर्ड परीक्षाएं किस तारीख से आरंभ होंगी. स्टूडेंट्स को एक लंबे समय से बोर्ड परीक्षा तारीखों के एलान का इंतजार है जो अब अंततः खत्म होने जा रहा है. शिक्षा मंत्री साल 2020 के अंतिम दिन सीबीएसई बोर्ड परीक्षा की तारीखों के विषय में घोषणा करेंगे. इसी के साथ साल बीतते-बीतते स्टूडेंट्स जान जाएंगे कि उनके एग्जाम किस महीने और किस तारीख से आरंभ होंगे. इसके आधार पर वे अपनी तैयारियों को भी अंतिम रूप दे सकते हैं.

पिछले दिनों हुए एजुकेशन मिनिस्टर के वेबिनार से भी स्टूडेंट्स को बहुत उम्मीदें थीं कि उस समय बोर्ड परीक्षा तारीख की घोषणा होगी लेकिन ऐसा नहीं हुआ. आखिरी वेबिनार में केवल यह साफ हुआ था कि वर्तमान माहौल को देखते हुए फरवरी महीने में परीक्षा कराना संभव नहीं होगा. खैर स्टूडेंट्स का इंतजार अब खत्म हो जाएगा और कुछ ही दिनों में बोर्ड परीक्षा को लेकर तस्वीर पूरी तरह साफ हो जाएगी.

कोविड के कारण बदला शेड्यूल –
पिछले वेबिनार में एजुकेशन मिनिस्टर के यह साफ करने के बाद की परीक्षाएं फरवरी महीने में नहीं हो पाएंगी, स्टूडेंट्स की तरफ से जमकर मांग उठ रही थी कि तारीखों को लेकर साफ बात की जाए और उन्हें एक निश्चित तारीख बताई जाए. दरअसल हर साल सीबीएसई बोर्ड परीक्षाएं फरवरी या मार्च के महीने में शुरू हो जाती हैं, लेकिन इस बार कोविड के कारण स्थितियां फर्क हैं. शिक्षा मंत्री ने कहा कि स्टूडेंट्स ताजा अपडेट पर नजर रखें जल्द ही परीक्षा तारीखों का एलान किया जाएगा.

पिछले दिनों यह भी साफ हो गया था कि परीक्षा ऑफलाइन मोड में ही आयोजित होगी और कोविड से बचाव के लिए सभी जरूरी बातों का ध्यान रखा जाएगा. स्टूडेंट्स से लेकर टीचर्स तक सभी कोविड से बचाव के सारे तरीके अपनाएंगे.

About Ankit Singh

Check Also

सीएमएस अशरफाबाद कैम्पस द्वारा ‘ओपेन डे समारोह’ का भव्य आयोजन

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल अशरफाबाद कैम्पस द्वारा विद्यालय प्रांगण में आयोजित ‘ओपेन डे एवं पैरेन्ट्स ओरिएन्टेशन ...