Breaking News

Health Tips: सर्दियों में रूम हीटर का इस्तेमाल करना हो सकता है नुकसानदायक

दिसंबर का महीना खत्म होने वाला है और सर्दी का कहर जारी है. सर्दी से बचने के लिए लोग अक्सर रूम हीटर का सहारा लेते हैं. खासतौर से बुजुर्ग और बच्चों के लिए घर में हीटर लगा दिया जाता है. क्या आप जानते हैं कि रूम हीटर के इस्तेमाल से स्वास्थ्य से संबंधित कई समस्याएं हो सकती हैं. इसको बेहद सावधानी से इस्तेमाल करना चाहिए, क्योंकि थोड़ी सी लापरवाही बड़े हादसे की वजह बन सकती है. आज आपको बताएंगे कि रूम हीटर के इस्तेमाल से कौन सी परेशानियां हो सकती हैं.

हीटर या ब्लोअर के इस्तेमाल से सबसे ज्यादा स्किन (त्वचा) प्रभावित होती है. हीटर की वजह से कमरे में मौजूद हवा की नमी खत्म हो जाती है और हवा ड्राइ हो जाती है. इससे आपकी त्वचा भी रूखी हो जाती है. बुजुर्ग और बच्चों की स्किन काफी सेंसिटिव होती है और हीटर का इस्तेमाल करने से त्वचा संबंधित परेशानियां हो सकती हैं.

सांस लेने में दिक्कत

अगर आप पूरी तरह स्वस्थ हैं, तब हीटर को इस्तेमाल करना चाहिए. सांस की बीमारियों से जूझ रहे रोगियों को हीटर से दूर रहना चाहिए. जानकारों की मानें तो हीटर चलाने के दौरान उससे कुछ गैस रिलीज होती हैं, जो हवा में मिलकर सांस लेने में दिक्कत पैदा कर सकती हैं. खासतौर से बच्चों को इससे घुटन हो सकती है.

तापमान में बदलाव हानिकारक

जिस कमरे में हीटर चलता है, उसका तापमान अन्य जगहों की तुलना में काफी ज्यादा होता है. जब आप हीटर वाले कमरे से बाहर जाते हैं, तो तापमान बदल जाता है. साथ ही हीटर बंद करने के बाद भी कमरे का तापमान बदल जाता है. अगर आपके साथ ऐसा दिन में कई बार होता है, तो सावधान होने की जरूरत है. शरीर के लिए तापमान में इस तरह का बदलाव काफी नुकसानदायक साबित हो सकता है.

About Ankit Singh

Check Also

बेहद खास है हनुमान जी का ये मंदिर, यहां दर्शन के लिए पार करनी होती हैं 76 सीढ़ियां

भारत के तकरीबन हर राज्य में धार्मिक स्थल हैं। हर धार्मिक स्थल का अपना अलग ...