Breaking News

सीएम योगी का बड़ा ऐलान, शहरी क्षेत्र में लागू होगी ये योजना, मिलेगा बड़ा फायदा

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ग्राम पंचायत सचिवों को लैपटॉप वितरण के दौरान बड़ा ऐलान किया। उत्तर प्रदेश मातृभूमि योजना का शुभारम्भ करते हुए सीएम योगी ने कहा, शहरी क्षेत्रों में भी मातृभूमि योजना (Matrabhumi Scheme) को लागू किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि प्रभु श्री राम ने लक्ष्मण जी से कहा था “अपि स्वर्णमयी लंका न मे लक्ष्मण रोचते। जननी जन्मभूमिश्च स्वर्गादपि गरीयसी।” उन्होंने कहा, मां और जन्मभूमि स्वर्ग से बढ़कर होती है। इनकी कोई तुलना नहीं की जा सकती है। इसलिए मातृभूमि योजना से सबको जुड़ने का सौभाग्य मिलना चाहिए। हमारी सरकार ने अभी इस योजना को ग्रामीण क्षेत्र में लागू किया है।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के स्तर पर ली गई समीक्षा बैठक से गायब रहे तेज प्रताप, बताई ये हैरान कर देने वाली वजह

सीएम योगी का बड़ा ऐलान शहरी क्षेत्र में लागू होगी ये योजना

सीएम योगी ने कहा कि मनुष्य ईश्वर की सर्वश्रेष्ठ कृति है इसलिए उसके मन में अपनी मातृभूमि के मन में आदर का भाव रहता है। हर व्यक्ति का अपनी मातृभूमि के प्रति लगाव होता है। आवश्यकता है उसे जोड़ने की है। उसके मन में विश्वास पैदा करने की है। पहले लोगों को पता था कि प्रदेश सरकार के बजट में बंदरबांट हो रहा है। हम पैसा भेजेंगे तो उसमें भी बंदरबांट हो जाएगा। सीएम योगी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रेरणा से 10 नगर निगम स्मार्ट सिटी के रूप में विकसित हो रहे हैं।

मायावती का हैरान कर देने वाला बयान, कहा मुस्लिम समाज को ऐसा…

वहीं सात नगर निगमों को हमारी सरकार राज्य स्मार्ट सिटी कार्यक्रम के अंतर्गत स्मार्ट नगर निगम के रूप में विकसित कर रही है। उन्होंने ग्राम प्रधानों से कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने ग्राम पंचायतों को विकास की धुरी बताया है। इनके विकास के लिए केंद्र और राज्य की दोनों सरकारें पैसा दे रही हैं। हमें विकास के कार्यक्रमों को समयबद्ध तरीके से आगे बढ़ाना है। इससे लोग आपके कार्यकाल को स्मरणीय मानेंगे।

मातृभूमि योजना को हम शहरी क्षेत्र में भी लागू करेंगे। इससे दो तरह के कार्य होंगे एक तो व्यक्ति अपनी जड़ों के साथ जुड़ेगा, दूसरा अपनी मातृभूमि के लिए कुछ कर पाएगा। उन्होंने कहा कि पंचायती राज विभाग एक ऐसा मैकेनिज्म विकसित करें जिसके माध्यम से पैसा देने वाले व्यक्ति को उसकी एक-एक पाई का हिसाब दिया जा सके।

योजना में सरकार की तरफ से 60 फीसदी पैसा अपनी मातृभूमि के लिए कुछ करने की सोच रखने वाला व्यक्ति देगा और 40 फीसदी पैसा एवं जमीन राज्य सरकार उपलब्ध कराएगी। इस बीच सीएम योगी ने मुख्यमंत्री पंचायत प्रोत्साहन पुरस्कार योजनान्तर्गत 370 उत्कृष्ट ग्राम पंचायतों को पुरस्कार वितरण भी किया। इसके अलावा राष्ट्रीय ग्राम स्वराज अभियान योजना के तहत सीएम ने 3,145 ग्राम पंचायतों सचिवों को लैपटॉप बांटे।

About News Room lko

Check Also

तेज धूप में अंगारों के बीच साधु की समाधि, तप देख हैरान हो रहे लोग

पीलीभीत:  इन दिनों जहां भीषण गर्मी से लोग बेहाल हैं, वहीं पीलीभीत के बीसलपुर के ...