Breaking News

विश्व वृद्ध जन दुर्व्यवहार जागरूकता दिवस पर प्रबुद्धजनों ने रखे अपने विचार

लखनऊ। यूएनओ द्वारा घोषित विश्व वृद्ध जन दुर्व्यवहार जागरूकता दिवस लोंगो को बुजुर्गों के प्रति सद्व्यवहार करने व विनम्र दृष्टिकोण रख संवेदनशील बनाने के लिए मनाया जाता है। इस खास अवसर पर गोल्डन एज (गाइड समाज कल्याण संस्थान )ने एक वेबनार का आयोजन किया। जिसमें इस साल की यूएनओ थीम “एक्सेस टू जस्टिस” के बारे में खुल कर चर्चा हुई और सबने अपने विचार प्रकट किए।

इस कार्यक्रम में ‘माननीय न्यायमूर्ति एस.सी. वर्मा पूर्व लोकायुक्त, प्रोफेसर पंकज गुप्ता डीन ओपी जिंदल ग्लोबल यूनिवर्सिटी, देवेंद्र मोदी अध्यक्ष गोल्डनेज वरिष्ठ नागरिक कल्याण महासंघ और डॉ. इंदु सुभाष संस्थापक (गाइड) गोल्डन एज विभिन्न शैक्षिक संस्थाओं से जुड़े युवा इंटर्स को बुजुर्गों के प्रति सद्व्यवहार करने के लिए आग्रह किया।

समाज में होने वाले पारिवारिक विघटन व घरेलू हिंसा से प्रताड़ित बुजुर्गों की असुरक्षित स्थिति के विषय मे युवाओं को सवेंदनशील किया। न्याय की आस में भटकते बुजुर्गों की दयनीय दशा व वृद्धावस्था में बच्चों द्वारा प्रोपर्टी पर कब्जा बुजुर्गों को घर से बाहर निकाल देना, बुजुर्गों का न्यायालय में भटकना तारीख पे तारीख के कुचक्र में फंसना व कानूनी आतंकवाद में फंसना या निर्दोष होने के बाबजूद दहेज के झूंठे केस में सालों तक पैरवी के अभाव में जेल में ही सड़ते रहना आदि पहलुओं पर चर्चा हुई।

इस कार्यक्रम में विभिन्न लॉ कॉलेज के विद्यार्थियों व अध्यापिकाएं और विदेश से भी कई लोगो ने इसमे भाग लिया। इस अवसर पर उपस्थित विद्वानों से विद्यार्थियों ने प्रश्न भी पूंछे और व्यवहारिक ज्ञान प्राप्त किया। जेएनपीजी कालेज की असिस्टेन्ट प्रोफेसर डॉ. सुनीता राठौर ने अपने 150 से अधिक विद्यार्थियों द्वारा संस्था में बुजुर्गों की व्यावहारिक समस्यायों को समझने के लिए की गोल्डन एज में की जाने वाली 1 माह की इंटरशिप के लिए संस्था प्रमुख को धन्यवाद दिया।

कार्यक्रम को भारत से डॉ. इंदु सुभाष व ऑस्ट्रेलिया से राम कुमार ने होस्ट किया। यह इंटरनेशनल वेबिनार गोल्डन एज के टीम के शाश्वत सुभाष (प्रेसिडेंट ऑफ युथ ब्रिगेड), चारू तिवारी, ख्याति कपूर के निरंतर प्रयास से सफल हुआ। कार्यक्रम के अंत में आयुषि अवस्थी ने गोल्डन एज वरिष्ठ नागरिक सम्मान शपथ ली। बुजुर्गों की समस्याओं को समझने के लिए होने वाली इस खास इंटर्नशिप कार्यक्रम के अंतर्गत होने वाले इस वेबनार की मुख्य संयोजिका डॉ. इन्दु सुभाष ने बताया कि इस क्रम में अगला अंतरराष्ट्रीय वेबनार 20 जून को होगा। यह खास प्रशिक्षण कार्यक्रम बिल्कुल निःशुल्क है महाविद्यालय के विद्यार्थियों के मध्य खास उत्साह देखने को मिल रहा है। क्योंकि प्रतिदिन गोल्डन एज टोल फ्री हेल्पलाइन 18001800060 पर विद्यार्थियों की कॉल्स बढ़ रही हैं।

About Samar Saleel

Check Also

आगरा में निकली केंद्रीय मंत्री बघेल की भव्य तिरंगा यात्रा

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें आगरा। आज आगरा व्यापार मंडल द्वारा आयोजित तिरंगा ...