Breaking News

अजवाइन से मिल सकता है कई समस्याओं से छुटकारा, जानें इस्तेमाल करने का तरीका

अजवाइन एक ऐसी चीज है, जो न सिर्फ आपके खाने का जायका बढ़ाती है, बल्कि आपके स्वास्थ्य को भी ठीक रखती है। अजवाइन में एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाया जाता है। जो शरीर से संबंधित समस्याओं को दूर करने के लिए किसी दवाई से कम नहीं है।

अजवाइन न सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाता है बल्क‍ि यह आपको पेट से जुड़ी की बीमारि‍यों को भी दूर रखने में मदद करता है। जो लोग बीमारी से बचना चाहते हैं। तो रोजाना रात को खाने के बाद एक चम्मच अजवाइन चबाकर खाएं। ऐसा करने से शरीर से संबंधित कोई भी समस्या नहीं रहेगी।

  • – मुंह से जुड़ी बीमारियों में भी यह काफी लाभदायक हैं. अगर आप रोजाना सुबह इसका पानी पीते हैं तो दांतो का दर्द और मुंह की बदबू की प्रॉब्लम दूर होती है.
  • -रोज रात को अजवाइन खाने से आप लंबे समय तक जवान और तंदुरुस्त बने रह सकते हैं। क्योंकि ये आपके शरीर के लिए बेहद लाभकारी होता है।
  • -अजवाइन खाने से पेट में कोई समस्या नहीं रहेगी। तथा पेट से जुड़ी सभी समस्याएं दूर हो जाती है इससे कई फायदे होते हैं इसलिए रोजाना रात को खाने के बाद एक चम्मच अजवायन खाना बहुत ही जरूरी माना जाता है।
  • -जिन लोगों को पेट में गैस और कब्ज की समस्या रहती है। वह लोग रात में सोने से पहले अजवाइन का सेवन जरूर करें। इसके सेवन से जल्दी यह समस्या आपकी दूर हो जाएगी और आपका पेट भी बिल्कुल साफ और गैस रहित हो जाएगा।
  • -अजवाइन, सेंधा नमक, हींग और सूखे आवलें को बराबर मात्रा मे लेकर अच्छी तरह से पीसकर चूर्ण बना लें। इस चूर्ण को 1 ग्राम की मात्रा में सुबह और शाम शहद के साथ चाटने से खट्टी डकार आना बंद हो जाती है।

About Aditya Jaiswal

Check Also

गर्मी के मौसम में भी दिखाना है जलवा तो इन अभिनेताओं से टिप्स लेकर हों तैयार

मई के महीने की शुरुआत के साथ गर्मियों ने भी अपना सितम दिखाना शरू कर ...