Breaking News

नशा मुक्त भारत अभियान का शुभारंभ

औरैया। भारत सरकार के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय नई दिल्ली द्वारा नशा मुक्त भारत अभियान का शुभारंभ किया गया। यह अभियान भारत के 272 जिलों में 15 अगस्त 2020 से 31 मार्च 2021 तक चलेगा कानपुर मंडल में इटावा औरैया तथा कानपुर नगर को इस अभियान के लिए चयनित किया गया है। जनपद में कल ध्वजारोहण के बाद जिलाधिकारी महोदय ने इस अभियान का शुभारंभ किया।

इस अभियान का मुख्य उद्देश्य देश के 272 जनपद में नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो के डाटा के अनुसार प्लान बनाना जागरूकता फैलाना उच्च शिक्षण संस्थानों विश्वविद्यालयों कैंपस स्कूलों में इसके संबंध में सेमिनार चर्चाएं आदि का आयोजन करना और ऐसे युवाओं को चिन्हित करना जो ड्रग के आदी हैं उनको पुनर्वासन करना तथा उनकी काउंसलिंग करना शामिल है। साथ ही साथ इसके लिए पुनर्वासन केंद्र और हॉस्पिटल को इसके लिए तैयार करना है, जहां पर ट्रीटमेंट आज की सुविधाएं मिल सकें।

कार्यक्रम के तहत ऐसे 40 से 50 वॉलिंटियर्स की टीम तैयार करना है जो ड्रग एडिक्ट युवाओं की पहचान कर सकें और ड्रग वाले क्षेत्रों में काम कर सके और लोगों के बीच जागरूकता फैला सकें। इस कार्यक्रम के सही संचालन के लिए राज्य स्तर एवं जिला स्तर पर समितियों का गठन किया गया है। जिला स्तरीय समिति में जिलाधिकारी महोदय अध्यक्ष होंगे जिसमें पुलिस अधीक्षक सचिव विधिक सेवा प्राधिकरण, मुख्य चिकित्सा अधिकारी जिला विद्यालय निरीक्षक संयुक्त शिक्षा निदेशक, जिला कार्यक्रम अधिकारी दो एनजीओ दो अवकाश प्राप्त सिविल अधिकारी तथा स्टेट कोऑर्डिनेटर इसके सदस्य होंगे।

इस कमेटी में जिला समाज कल्याण अधिकारी को सदस्य सचिव बनाया गया है, जिस की मीटिंग प्रतिमाह की जाएगी। यह टीम यह भी सुनिश्चित करेगी की शिक्षण संस्थानों के 100 मीटर के दायरे में किसी भी प्रकार की बीड़ी सिगरेट की दुकान नहीं हो और यदि कहीं इस तरीके से बिक्री पाई जाती है तो उन पर कार्रवाई की सिफारिश भी करेगी।

साथ ही यह टीम विद्यालयों संस्थानों में भ्रमण करेगी इसके लिए सोशल मीडिया का भी सहारा लिया जाएगा ताकि यह अभियान आमजन तक पहुंच सके। सरकार का इस अभियान के पीछे मुख्य उद्देश्य है युवाओं को नशा से दूर रखा जाए और उनको इसकी हानि बताई जाए। जो युवा नशे के आदी हैं उनका पुनर्वासन किया जा सके और उनको समाज की मुख्यधारा में शामिल किया जा सके।

रिपोर्ट-पुष्पेंद्र कुमार

About Samar Saleel

Check Also

अयोध्या और काशी ने लक्ष्य पा लिया है, अब ब्रज की बारी है- योगी

• मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भाजपा किसान मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष, फतेहपुर सीकरी के सांसद ...