Breaking News

चाचौड़ा : मतदाताओं को वीवीपैट मशीन के बारे में किया जागरूक

मध्यप्रदेश। गुना जिले के चाचौड़ा विधानसभा क्षेत्र में वीवीपैट मतदाता जागरूकता वैन की टीम पहुंची जहां टीम द्वारा क्षेत्र के गांव गांव पहुंचकर वीवीपैट मतदाता मशीन के बारे में ग्रामीण जनों को बताया ग्रामीण जनों को वीवीपैट मशीन के माध्यम से बोट करने की प्रक्रिया को समझाया गया ।वीवीपैट मशीन जागरूकता वेन क्षेत्र के कुम्भराज चाचौड़ा मक्सूदनगढ़ तहसील में 13 जुलाई से 19 जुलाई तक चलाई जाएगी इसके अंतर्गत यह वीवी पेट जागरूकता वेन गांव गांव जाकर वोट कैसे डाला जाए अपने चुनाव चिन्ह का सही चुनाव किया गया है या नहीं यह जागरुकता ग्रामीणों को टीम द्वारा गांव गांव जाकर दी गई भारत निर्वाचन आयोग द्वारा वीवी पेट जागरूकता वेन प्रभारी एवं काउंसलर प्रोफेसर आर सी घावरी कंप्यूटर ऑपरेटर जीतेंद्र जायसवाल सुपरवाइजर अजय यादव द्वारा ग्राम भ्रमण कर नई वीवीपेट का व्यापक प्रचार प्रसार किया जा रहा है।

टीम पहुंची चाचौड़ा के ग्राम पंचायत तेलीगांव में

वीवी पेट वोटिंग मशीन जागरूकता टीम मंगलवार को चाचौड़ा के ग्राम पंचायत तेलीगांव देहरी बापचा विक्रम में पहुंची ग्राम पंचायत में टीम द्वारा वीवीपैट मशीन का प्रदर्शन किया जहां ग्रामीण वासियों ने वीवीपैट मशीन के उपयोग को समझा एवं उसके बारे में जानकारी भी ली। जागरूकता अभियान में बीएलओ पुखराज सिंह मीना प्रमोद लोधी पंचायत सचिव होकम सिंह प्रजापति जगदीश लोधी पंचायत सचिव बापचा विक्रम रेकम सिंह लोधी, शा.प्रथमिक विद्यालय, माध्यमिक विद्यालय और हायर सेकेण्डरी विद्यालय स्टॉफ भी उपस्थित रहा।

मतदेय स्थल पर ईवीएम के साथ ही एक प्रिंटर व बॉक्स भी लगाया जाएगा। मतदाता अपने पसंदीदा उम्मीदवार के पक्ष में वोट करने के लिए ईवीएम पर उसके चुनाव चिह्न वाले बटन को दबाएगा। इसके बाद प्रिंटर में लगे स्क्रीन पर उम्मीदवार का क्रमांक संख्या, नाम व चुनाव चिह्न दिखेगा। इसे देखकर मतदाता को सुनिश्चित कर सकेगा कि उसने सही उम्मीदवार को वोट किया है। प्रिंटर से एक पर्ची पर भी सूचना अंकित होगी। यह पर्ची बॉक्स में चली जाएगी। मतदाता को यह पर्ची नहीं मिलेगी। अगर मतदाता अन्य उम्मीदवार के सामने के बटन को दबा देता है तो भी उसे दोबारा मतदान करने का मौका नहीं मिलेगा। हालांकि वह यह जरूर जान पाएगा कि उसने किसी दूसरे उम्मीदवार के पक्ष में वोट कर दिया है।

 

About Samar Saleel

Check Also

‘तेजस MK1ए सीरीज का पहला विमान हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड ने तैयार किया’; बंगलूरू में पहली सफल उड़ान

हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) ने हल्के लड़ाकू विमान (LCA) तेजस एमके1ए सीरीज का पहला विमान ...